अच्छी खबर: हरियाणा के कॉलेजों में होंगी 2592 सहायक प्रोफैसरों की भर्ती

हरियाणा सरकार ने राजकीय कॉलेजों में शिक्षण स्टॉफ की कमी को पूरा करने तथा विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया कराने के लिये इनमे जल्द ही 2592 सहायक प्रोफैसरों की नियुक्तियां करने का निर्णय लिया है। 


समाचार एजेंसी वार्ता के अनुसार, राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने आज यहां बताया कि इन नियुक्तियों के बाद सरकारी कॉलेजों में शैक्षणिक स्टॉफ की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उच्चतर शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी कालेजों के लिए सहायक प्रोफेसरों के 2592 नए पद सृजित करने को मंजूरी दे दी है। राज्य के गठन से लेकर आज तक सहायक प्रोफेसरों के एक साथ इतने पदों को पहली बार किसी सरकार ने मंजूरी प्रदान की है। 

मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में कुल 157 राजकीय महाविद्यालय हैं जिनमें लगभग 1.90 लाख विद्याथीर् उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन महाविद्यालयों के लिए इस समय 4975 सहायक प्रोफेसरों के स्वीकृत पद हैं। राज्य सरकार द्वारा अब 33 विभिन्न संकायों के सहायक प्रोफेसरों नये पद मंजूर करने से स्वीकृत पदों की कुल संख्या 7567 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सुधारात्मक कदम उठाने के लिए  सरकार ने हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद का भी गठन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button