अबू धाबी की मुबाडाला कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करेगी 9,093.60 करोड़ रुपये

रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और विदेशी कंपनी निवेश करने जा रही है। अबू धाबी की मुबाडाला इंवेस्टमेंट कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में 9,093.60 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है और यह 1.85 फीसदी की हिस्सेदारी खरीद लेगी। यह जियो प्लेटफॉर्म्स में पिछले छह हफ्तों में छठां बड़ा विदेशी निवेश है।

इधर जियो में निवेश को लेकर कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ने खुशी जताई है। एक बयान में मुकेश अंबानी ने कहा कि मुबाडाला और जियो के एक साथ काम करने पर दुनिया में भारत निश्चित तौर पर सबसे बड़ा डिजिटल देश बनने की राह पर चल रहा है।

मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि उन्होंने अबू धाबी के साथ अपने लंबे समय के संबंधों के जरिए व्यक्तिगत रूप से मुबाडाला के काम के प्रभाव को देखा है। उनका कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी को मुबाडाला के अनुभव से फायदा होगा। इससे पहले हाल ही में केकेआर, फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा, जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया था।

इन पांचों कंपनियों ने संयुक्त रूप से कुल 78,562 करोड़ रुपये का निवेश किया था। अब मुबाडाला के नौ हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश के बाद निवेश की कुल निवेश 87,655 करोड़ रुपये की हो गई है।

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक और ग्रुप सीईओ खलादून अल मुबारक ने कहा कि उनकी कंपनी उच्च विकास वाली कंपनियों के साथ काम करने और उनमें निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि कैसे जियो ने भारत में संचार और कनेक्टिविटी को पहले से बदल दिया है। खलादून ने कहा कि एक निवेशक और भागीदार के तौर पर हम भारत की डिजिटल विकास यात्रा का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

जियो के निवेशकों और भागीदारों के नेटवर्क के साथ हमें विश्वास है कि कंपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को आगे बढ़ाएगी।

हिस्सेदारी बेचने से मार्च 2021 तक रिलांयस पहली कंपनी बन जाएगी जिस पर कोई ऋण नहीं होगा। वहीं बीते मार्च तक रिलायंस कंपनी का कुल ऋण 1.61 लाख करोड़ रुपये था।

Back to top button