आइए जानें डाइट में बादाम को शामिल करने की 8 वजहें..

प्रूनस डलसिस नाम के फल के बीज को बादाम कहा जाता है जो ज़ाहिर तौर पर बादाम के पेड़ पर ही लगता है। यह पॉपुलर ड्राईफ्रूट पोषण से भरपूर होने के साथ हेल्दी फैट्स एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन्स और खनिज पदार्थों से भी भरा होता है।

बादाम सेहत के लिए कितनी लाभदायक होते हैं यह हम सब जानते हैं, लेकिन फिर भी शायद ही इन्हें अपनी रोज़ की डाइट में शामिल करते हों। बाज़ार मे बादाम कच्चे और रोस्टेड दोनों तरह के मिल जाएंगे। जिन्हें आप लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसके अलावा इनका दूध, तेल, मक्खन आदि भी बनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज़ इस ड्राईफ्रूट को खाएंगे, तो शरीर को क्या-क्या फायदे मिलेंगे?

डाइट में बादाम को शामिल करने की 8 वजहें:

ब्लड शुगर के स्तर को करता है कंट्रोल

नट्स में कार्ब्स कम होते हैं और हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा उच्च होती है, इसलिए इन्हें डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए परफेक्ट माना जाता है। बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा भी अच्छी होती है, इसलिए इनका रोज़ाना सेवन आपके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है

रक्त में एलडीएल लिपोप्रोटीन का उच्च स्तर, जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, दिल की बीमारी के लिए बड़ा जोखिम पैदा करता है। रोज़ बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है, और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बना रहता है।

वज़न घटाने में मददगार

नट्स में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें तोड़ने और पचाने में हमारे पेट को दिक्कत आती है। हमारा शरीर नट्स में मौजूद 10-15 फीसद वसा को अवशोषित नहीं करता। कई शोध यह भी बताते हैं कि नट्स का सेवन मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है। इसे खाने से आपके पेट के साथ इच्छा भी पूरी होती है, जिससे आप ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचते हैं।

त्वचा के लिए बेहतरीन

ज़्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बादाम का उपयोग किया जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फ्लेवनॉड्स होते हैं। यह आपकी त्वचा को पोषण देता है और उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर होने वाली दिक्कतों को दूर करता है।

दिमाग की सेहत के लिए अच्छा

आपने बचपन से सुना होगा कि रोज़ बादाम खाने से क्या फायदे होते हैं। ऐसा इसमें मौजूद पोटेशियम की वजह से होता है। बादाम, पोटेशियम का समृद्ध स्रोत होते हैं, जिनसे शरीर में एल्केट्रोलाइट का स्तर बढ़ता है और आपका ऊर्जा मिलती है। बादाम का दूध पीने से याददाश्त भी मज़बूत होती है।

शरीर में खून की कमी दूर करता है

अगर आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल करती हैं, तो इससे अनीमिया से बचाव में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें कॉपर, आयरन और विटामिन्स होता है, जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं बादाम

बादाम एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरे होते हैं, जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। तनाव की वजह से कैंसर के साथ शरीर में सूजन पैदा करने वाली बीमारियों का ख़तरा बढ़ता है, साथ ही उम्र भी तेज़ी से बढ़ने लगती है।

Back to top button