आज है ज्येष्ठ माह का आखरी बड़ा मंगल, हर भक्त के लिए बेहद खास…

ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाला बड़ा मंगल हर भक्त के लिए बेहद खास होता है. इस महीने चार बड़े मंगलवार होते हैं। ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगलवार 2 जून यानी आज है।

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार श्रीराम से हनुमान जी की पहली मुलाकात ज्‍येष्‍ठ माह में मंगल के दिन ही हुई थी, इसीलिए बड़ा मंगल मनाया जाता है। आइए इसी कड़ी में जानते हैं कि हनुमान के 7 सबसे प्राचीन मंदिर कौन से हैं।

राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाड़ियों के बीच बसा हुआ मेहंदीपुर नामक स्थान है। यह मंदिर जयपुर-बांदीकुई-बस मार्ग पर जयपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर है. दो पहाड़ि‍यों के बीच की घाटी में स्थित होने के कारण इसे घाटा मेहंदीपुर भी कहते हैं।

हनुमानजी का यह मंदिर राजस्थान के चुरू जिले में है। गांव का नाम सालासर है, इसलिए सालासर वाले बालाजी के नाम से यह मंदिर प्रसिद्ध है. हनुमानजी की यह प्रतिमा दाढ़ी व मूंछ से सुशोभित है। हनुमान भक्त यहां दूर-दराज से उनके दर्शन करने आते हैं।

धर्म ग्रंथों के अनुसार अयोध्या भगवान श्रीराम की जन्मस्थली है. यहां का सबसे प्रमुख श्रीहनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी के नाम से प्रसिद्ध है. यह मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर स्थित है. इसमें 60 सीढ़ियां चढ़ने के बाद श्रीहनुमानजी का मंदिर आता है।

उत्तर प्रदेश के सीतापुर नामक स्थान के समीप यह हनुमान मंदिर स्थित है और सीतापुर से हनुमान धारा की दूरी तीन किलोमीटर है।

Back to top button