आपके PF अकाउंट में कितनी है रकम, ये हैं बैलेंस चेक करने के 4 तरीके

क्या आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए साल के अंत में जारी होने वाले पीएफ स्टेटमेंट का इंतजार करते हैं? अगर आपका UAN एक्टिवेट है तो आप अपने घर या दफ्तर या कहीं और से भी कुछ मिनटों में अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। आज आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिसके जरिए वेतनभोगी या ईपीएफओ (EPFO) अंशधारक अपना पीएफ  बैलेंस एसएमएस, मिस्ड कॉल, ईपीएफओ की वेबसाइट या उमंग ऐप पर चेक कर सकते हैं।

वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस
1 ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करें। epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें

2 ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे।

3 यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।

4 सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।

5 यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

उमंग ऐप पर ऐसे चेक करें बैलेंस 

अपना उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New-age Governance) खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा। यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

SMS के जरिए ऐसे मिलता हैं बैलेंस का संदेश

अगर आपका यूएएन (UAN) ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट योगदान और पीएफ (PF) बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है। इसके लिए आपको 7738299899 पर यह लिखकर भेजना होगा EPFOHO UAN ENG

बता दें आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है। अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं। यह सेवा अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, पंजाबी, मराठी,  मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। ईपीएफओ (EPFO) अपने पास मौजूद सदस्यों की जानकारी ही आपको भेजता है। इस लिहाज से जरूरी है कि आपका यूएएन (UAN), बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो। अगर ऐसा नहीं है तो आप अपनी कंपनी से इसे लिंक करने के लिए कहें। 

मिस्ड कॉल से भी मिलेगा बैलेंस

अगर आप यूएएन (UAN) पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ (EPFO) से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ (PF) खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी, हालांकि जरूरी है कि यूएएन (UAN) से बैंक एकाउंट, पैन और आधार (AADHAR) लिंक्ड हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button