इस वस्तु के आने से धन का कभी अंत नहीं होता

बहुत समय पहले की बात है कि एक राजा घने जंगल में शिकार कर रहा था तभी अचानक तेजी से बारिश होने लगी। जब कुछ देर बाद बारिश बंद हो गई तो राजा ने देखा कि कोई भी सैनिक उसके साथ नहीं है। वह बहुत ही परेशान हो गया था तभी तीन लड़के आते दिखाई दिए उसकोए उसने उनको बुलाया और बोलाए ष्ष्मुझको बहुत भूख और प्यास लगी है क्या यहां मुझको खाना और पानी मिलेगा।

वे राजा के लिए पानी और खाना लेकर आ गए। खाना खाने के बाद राजा ने बताया कि वह एक राजा है और तुम लोगों से बहुत खुश है तुमको जो मांगना है मांग लो। पहले लड़के ने बोलाए ष्ष्मुझको ढेर सारा धन चाहिए ताकि मैं सही से रह सकूं।ष्ष्

राजा ने बोलाए ष्ष्मै तुमको धन दे दूंगा।

फिर दूसरे लड़के ने बोलाए ष्ष्मुझको घोड़ा और बंगला चाहिए।ष

राजा बोलाए ष्ष्तुमको भी मिल जाएगा।

फिर तीसरे लड़के ने बोलाए ष्ष्महाराज मुझको ज्ञान चाहिए और कुछ नहीं।ष

राजा ने उस लड़के के लिए एक टीचर नियुक्त कर दिया और वह लड़का पढ़.लिख कर राजा के यहां ही मंत्री बन गया।

काफी समय बाद राजा उन दो लड़कों से भी मिलना चाहा। रात को राजा ने सबको डिनर पर बुलाया और सबसे पूछा कैसे हो तो पहले वाले ने बोलाए ष्ष्मैं तो कंगाल हो गया हूंए सारा पैसा खत्म हो गया है।

फिर राजा ने दूसरे वाले लड़के से पूछा. उसने भी बोलाए ष्ष्मेरा तो कुछ धन चोरी हो गया और बहुत ही कम बचा है जो खत्म हो जाएगा।

फिर राजा ने अपने मंत्री यानी तीसरे लड़के से पूछा .वह बोलाए ष्ष्महाराज मैंने तो आप से ज्ञान मांगा थाए मेरा तो ज्ञान दिन.प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।

अपने दोस्त की बात सुनकर उन दो लड़कों को बहुत ही अफसोस हुआ।

Back to top button