उत्तराखंड में बढ़े जमीनों के दाम, जानें नए रेट

उत्तराखंड में जमीन के दाम बढ़ गए हैं। सरकार ने दो साल बाद नए सर्किल रेट पर मुहर लगा दी है। राज्य में जमीन के दामों में औसतन 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। सचिवालय में रविवार अपराह्न मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।  फैसलों की जानकारी देते कैबिनेट मंत्री और सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि उत्तराखंड स्टांप संपत्ति का मूल्यांकन संशोधन नियमावली में संशोधन किया गया। इसके तहत सर्किल रेट में राज्यभर में जो विसंगतियां बनी थीं, उन्हें दूर करने का निर्णय लिया गया।  

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारियों के मार्फत जीआईएस मैपिंग कराने के बाद ही नए सर्किल रेट बढ़ाने का निर्णय लिया गया। प्रदेशभर में सर्किल रेट में औसतन 15 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। अलबत्ता, कुछ इलाकों में आठ सौ फीसदी तक इजाफा हुआ है। सबसे ज्यादा वृद्धि उन इलाकों में हुई है जहां उद्योग, होटल, शिक्षण संस्थान या फिर कालोनियां विकसित हो रही हैं। किन क्षेत्रों के कितने दाम बढे़, इसका खुलासा जिलास्तर पर होगा। कैबिनेट ने क्षेत्रफल के आधार पर सर्किल रेट बढ़ाने पर मुहर लगाई है। सिर्फ तीन मंत्री शामिल : कैबिनेट बैठक में इस बार भी बमुश्किल मंत्री जुटे। सीएम के अलावा कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, मदन कौशिक, सुबोध उनियाल ही बैठक में मौजूद रहे। पिछली बैठक में भी तीन मंत्री नहीं आए थे। 

बागेश्वर में 89 क्षेत्रफल में 10 फीसद का इजाफा
बागेश्वर जिले में नॉन एग्रीकल्चर में 89 फीसदी क्षेत्रफल में 10 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़े हैं, जबकि रुद्रप्रयाग के 86, अल्मोड़ा के 68, चंपावत के 73, ऊधमसिंहनगर के 41, पिथौरागढ़ के 40 और चमोली में 36 फीसदी क्षेत्रफल में इतनी ही वृद्धि हुई है। वहीं, एग्रीकल्चर में टिहरी में सर्वाधिक 85 क्षेत्रफल में पांच फीसदी, चमोली के 56, अल्मोड़ा के 28, देहरादून के 27 क्षेत्रफल में भी इतनी ही वृद्धि की गई। पौड़ी जिले में इस वृद्धि में कोई इलाका शामिल नहीं हुआ।

कैबिनेट बैठक

  • उद्योग, होटल, शिक्षण संस्थान, कालोनियों वाले क्षेत्र में ज्यादा बढ़े दाम
  • कैबिनेट मंत्री व सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने दी फैसलों की जानकारी

सर्किल रेट 

नॉन एग्रीकल्चर
वृद्धि            क्षेत्रफल 

1-5%         20%
6-10%       24.4%
11-15%     12.86%

एग्रीकल्चर
वृद्धि    क्षेत्रफल
1-5%          23.8%
6-10%        37.7%
11-15%      8.25% 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button