एसटीएफ के साथ हुए मुठभेड़ में मारा गया शातिर अपराधी फिरोज उर्फ इरफान पठान

सोमवार की सुबह 6 बजे बस्ती के महादेवा-लालगंज रोड पर सोहिला गांव के पास एसटीएफ के साथ हुए हुए मुठभेड़ में शातिर अपराधी फिरोज उर्फ इरफान पठान मारा गया। फिरोज आइसीआइसीआइ बैंक लूटकांड का मुख्य आरोपित था। इस पर डेढ़ लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। मुठभेड़ में एसटीएफ के सिपाही इमरान को भी गोली लगी है। मौके से एक बाइक नाइन एमएम की कार्बाइन,32एमएम की पिस्टल आैर तमंचा बरामद किया है।

एसटीएफ की गोरखपुर यूनिट के प्रभारी सीओ डीके शाही को यह खबर मिली थी फिरोज लालगंज क्षेत्र में अपने एक मित्र के पास आया हुआ है। दोनों मिलकर कोई बड़ी घटना को अंजाम देने वाले हैं। इस सूचना पर वह टीम के साथ पहुंच गए। सुबह 6 बजे सोहिला गांव के पास बाइक से दो संदिग्ध सवार जाते दिखे। पुलिस को देखते ही फायर करने लगे।

 

जवाबी कार्रवाई में पुलिस गोली का हुआ शिकार

एसटीएफ ने मोर्चा संभाल लिया। उसके बाद जवाबी कार्रवाई में पुलिस की गोली लगते ही फिरोज बाइक लेकर गिर पड़ा। पीछे सवार उसका साथी भाग निकला। घायल की पहचान उसके पास मिले आधार कार्ड के आधार पर हुुई। पुलिस पहले उसे लेकर पीएसची बनकटी पहुंची। यहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में वहीं से मारे गए बदमाश को जिला अस्पताल भेज दिया गया। घायल सिपाही इमरान को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके से पुलिस को एक बैग मिला जिसमें कपड़े, आधार कार्ड और असलहे छिपाकर रखे गए थे।

आधार कार्ड के आधार पर हुई पहचान

आधार कार्ड से उसकी पहचान फिरोज उर्फ इरफान पठान निवासी नीमसराय मुुंडेरा थाना धूमनगंज जनपद प्रयागराज के रूप में की गई। यह इलाहाबाद,काैशांबी,महराजगंज,आंबेडकरनगर और बस्ती में बैंक और ग्राहक सेवा केंद्रों को लूटकर यूपी पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया था।

दिसंबर में हुई थी डकैती

बस्ती में 6 दिसंबर को मालवीय रोड पर आइसीआइसीआइ बैंक से दिनदहाड़े 41 लाख की हुई लूट के बाद आठ जिलों की दर्जन भर पुलिस टीमों के अलावा गोरखपुर एवं लखनऊ की एसटीएफ लगी हुई थी। दस दिन पहले इस घटना से जुड़े कुछ लोग सिद्धार्थनगर के बांसी पुलिस के हत्थे चढ़े। इसके बाद से ही दो महीने तक अंधेरे में तीर चला रही पुलिस को गिरोह तक पहुंचने का सुराग मिल गया। सरगना फिरोज उर्फ इरफान पठान और सलमान उर्फ बटन की तलाश में पुलिस टीमें मुंबई गई। दो दिन पहले कोतवाली थाना क्षेत्र के सरायमीर में हुए मुठभेड़ में पुलिस ने लूटकांड में शामिल तीन लुटेरों के पकड़ा। इनकी निशानदेही पर एक एक करके चार अन्य बदमाशों को गिरफ्तार किया। इस तरह सात अपराधी गिरफ्तार होकर जेल गए। इनके पास से लूट का 7.40 लाख रुपये बरामद भी हुआ था।

डेढ़ लाख का इनामी था फिरोज उर्फ इरफान

आधा दर्जन बैंक और ग्राहक सेवा केंद्रों को लूटकर चुनौती बने फिरोज उर्फ इरफान पठान पर बस्ती पुलिस के प्रस्ताव पर रविवार को एडीजी गोरखपुर दावा शेरपा ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। इस पर इलाहाबाद पुलिस की तरफ से भी 50 हजार का इनाम घोषित था। बस्ती,महराजगंज,आंबेडकर नगर,इलाहाबाद,कौशांबी के अलावा अन्य प्रांतों में भी इसके खिलाफ तमाम मामले दर्ज हैं।

बेखबर हो सोती रही बस्ती पुलिस

पुलिस मुठभेड़ की भनक बस्ती पुलिस नहीं लग पाई। काफी देर बाद इसकी जानकारी लालगंज पुलिस के साथ ही अन्य अधिकारियों को हुई। मौके पर एएसपी पंकज भागकर पहुंचे। घायल सिपाही और मारे गए बदमाश को अस्पताल भेजने के बाद एसटीएफ की टीम लालगंज थाने पर पहुंची। यहां सीओ डीके शाही की तरफ से पूरे मामले की लिखित जानकारी दी गई।

एसटीएफ को शासन से मिलेगा दो लाख का इनाम

पुलिस मुठभेड़ में शामिल एसटीएफ के सीओ डीके शाही और उनकी पूरी टीम को शासन की आेर से दो लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बस्ती के लालगंज थानाक्षेत्र स्थित सोहिला गांव में हुई मुठभेड़ में बैंक लूटकांड के मुख्य अभियुक्त फिरोज उर्फ इरफान पठान को मार गिराने पर एसटीएफ की टीम को शाबाशी दी। जागरण से बातचीत में अपर मुख्य सचिव ने बताया गृह विभाग की ओर से मुठभेड़ में शामिल एसटीएफ टीम को दो लाख रुपये इनाम और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

Back to top button