कोरोना वायरस के कहर से तिहाड़ में डेढ़ हजार से ज्यादा कैदियों की स्क्रीनिंग की गई: आठ आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए

दुनिया भर के लोग नए कोरोना वायरस की चपेट में आते जा रहे हैं. चीन से फैलता हुआ यह संक्रमण कई देशों से घूमते हुए भारत भी आ पहुंचा. इस संक्रमण से हिंदुस्तान में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है.

इसे देखते हुए केंद्र व राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर हैं. संक्रमण से बचने के लिए तमाम तरह के एहतिहात बरते जा रहे हैं. ऐसे में जेल प्रशासन भी कैदियों की स्क्रीनिंग कर रहा है. तिहाड़ में अब डेढ़ हजार से ज्यादा कैदियों की स्क्रीनिंग की गई है.

कोरोना वायरस से बचाने के लिए तिहाड़ जेल ने आठ आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं. विदेशों से भारत आते वक्त पकड़े गए कैदियों को सबसे पहले अलग रखा जाता है. जांच में सामान्य पाए जाने के बाद ही उन्हें जेल में शिफ्ट किया जाता है.

इसके अलावा अदालतों और अस्पतालों से वापस जेल आने वाले विचाराधीन कैदियों की भी पूरी जांच होती है. तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए खास मेडिकल उपकरण खरीदे हैं.

तिहाड़ जेल के अधिकारी के मुताबिक, तिहाड़ जेल में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. नए कैदी को तीन दिन के लिए अलग वार्ड में रखेंगे. तकरीबन सभी कैदियों को चेक किया जा चुका है. कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है. नए कैदियों की स्क्रीनिंग जारी है.

तिहाड़ जेल के अधिकारी के मुताबिक, अभी तक परिवारवाले दो दिन कैदी से मिल सकते थे, लेकिन अब सोमवार से एक दिन ही मिल सकेंगे. तिहाड़ जेल में कुल 17500 कैदी बंद हैं.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए सरकार भी लगातार कदम उठा रही है. इसके मद्देनजर कोरोना वायरस के खतरे के कारण बाजार में मास्क और सेनिटाइजर की अनुपलब्धता को देखते हुए सरकार ने इन दोनों वस्तुओं को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल करने का फैसला किया है.

Back to top button