कोरोनो वायरस की मार, चीन की अर्थव्यवस्था पर भारी पड़ी

नई दिल्ली। चीन में महामारी की शक्ल ले चुका कोरोनो वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को 57 मौतों के साथ 361 हो गई। अबतक 17,205 मामलों की पुष्टि हो गई है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि 2 फरवरी को देश भर में कोरोनोवायरस के 2,829 नए मामले सामने आए। वायरस की मार चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ी है। विशेष रूप से खपत पर इसकी मार पड़ी है। अर्थशास्त्रियों के अनुसार इसके कारण साल 2020 के पहले चरण में आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंचेगा।    

– चीन के अर्थव्यवस्था पर वायरस का नकारात्मक प्रभाव  पड़ा है।  विशेष रूप से खपत पर इसकी मार पड़ी है। देश के राज्य योजनाकार के  उपाध्यक्ष ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के लियान वेइलियांग ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि प्रकोप से होने वाला प्रभाव कम समय  के लिए होगा और  चीन आर्थिक प्रभाव को कम करने में पूरी तरह से सक्षम है।

– चीन में साल 2019 में वार्षिक आधार पर औद्योगिक लाभ में 3.3% की गिरावट दर्ज की गई है। इसका कारण अमेरिका चीन ट्रेड वॉर बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण आंकड़े और खराब होंगे।अर्थशास्त्रियों के अनुसार इससे साल 2020 के पहले चरण में आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंचेगा।    

– स्पुतनिक ने बताया कि रूस ने कोरोना वायरस को लेकर चिंताओं के कारण तीन फरवरी से चीन के साथ यात्री ट्रेन सेवा पर रोक लगा दी है।

– अमेरिका में अबतक कोरोना वायरस के 9 मामले सामने आ गए हैं। कैलिफोर्निया में चार, इलिनोइस में दो और मैसाचुसेट्स, वाशिंगटन और एरिज़ोना में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

– चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 2,296 मरीज गंभीर स्थिति में हैं और 21,558 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

– समग्र पुष्टि के मामले 17,205 तक पहुंच गए। रविवार को भी, 186 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, और 147 लोगों को स्वास्थ्य लाभ के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

– चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि रविवार को  56 मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में हुई और वहीं एक व्यक्ति की मौत दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगकिंग में हुई। रविवार को कुल 5,173 नए संदिग्ध मामले सामने आए।

– चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि देशभर में कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले 2 फरवरी को पुष्टि हुई। संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17,205 हो गई। रविवार को दर्ज की गई 57 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 361 हो गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button