कोविड-19 इफेक्ट: विश्व योगा दिवस डिजिटल मंच पर मनाने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार

नई दिल्ली। कोविड-19 वैश्विक महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार इस साल विश्व योगा दिवस डिजिटल मंच पर मनाने की तैयारी कर रही है। आयुष मंत्रालय ने कहा, इस वर्ष की थीम होगी ‘योगा एट होम, योगा विद फैमिली’। इससे एक जगह लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। आयुष मंत्रालय के मुताबिक 21 जून को सुबह 7 बजे लोग डिजिटल प्लेटफार्म पर योग दिवस के समारोह में शामिल हो सकेंगे।

दुनियाभर में भारतीय मिशन भी इस दौरान डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये जुड़ेंगे। मंत्रालय ने इस वर्ष लेह में योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी जिसे कोरोना महामारी के कारण रद्द करना पड़ा।

पीएम मोदी द्वारा 31 मई को शुरू की गई वीडियो ब्लॉगिंग प्रतिस्पर्धा ‘माई लाइफ, माई योगा’ के साथ ही आयुष मंत्रालय और आईसीसीआर ने योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को योग दिवस में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करने की योजना बनाई है।

इस प्रतियोगिता को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। पहली में वीडियो ब्लॉगिंग के विजेताओं का चयन होगा और दूसरे में इन विजेताओं का वैश्विक विजेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

इसके लिए प्रतिभागियों को तीन योग वाला एक तीन मिनट का वीडियो पोस्ट करना होगा। साथ ही एक छोटे से वीडियो में बताना होगा कि योग का उनके जीवन पर क्या असर पड़ता है।

प्रतियोगिता की तीन श्रेणियां-18 वर्ष से कम आयु के युवा, 18 से अधिक आयु के वयस्क और योग विशेषज्ञ होंगी। भारतीय विजेताओं के लिए प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार और तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपये होगा।

Back to top button