खेल मंत्री ने विजेता खिलाड़ियों को चेक देकर किया सम्मानित

  • खेल मंत्री ने विजेता खिलाड़ियों को चेक देकर किया सम्मानित
  • जूनियर पुरूष/महिला हॉकी एशिया कप जीतने वाली टीम की खिलाड़ियों को मिले तीन-तीन लाख रूपये के चेक
  • तेरहवीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरूष चौम्पियनशिप में प्रतिभाग करने वाले 18 खिलाडियों को बीस-बीस हजार रूपये के दिये गये चेक
  • आज भारत पूरी दुनिया में खेल की दिशा में आगे बढ़ रहा है
  • खिलाड़ियों को विभागों में नौकरी करने के लिए 2 प्रतिशत कोटा निर्धारित
  • पुलिस विभाग में 534 कुशल खिलाडियों को दी जायेगी नियुक्ति
  • खेल नीति में खिलाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर 05 लाख रूपये के मुफ्त इलाज की सुविधा -श्री गिरीश चन्द्र यादव

लखनऊ: दिनांक: 20 जून, 2023

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव ने के.डी. सिहं बाबू स्टेडियम सभागार में आयोजित सम्मान सामारोह में जूनियर हॉकी पुरूष / महिला एशिया कप 2023 की विजेता टीम के उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों तथा तेरहवीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरूष चौम्पियनशिप में प्रतिभाग करने वाले खिलाडियों को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर खेल मंत्री ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि हम सभी को आप सब पर गर्व है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आवाह्न पर खिलाड़ी हमेशा अपना शत प्रतिशत योगदान देकर खेलने के लिए तैयार रहते है, इसी का परिणाम है कि आज भारत पूरी दुनिया में खेल की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

खेल मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी प्रदेश के खिलाड़ियों की मूलभूत सुविधाओं का पूरी तरह से ध्यान रख रहें है। खिलाड़ियों को विभागों में नौकरी करने के लिए 2 प्रतिशत कोटा निर्धारित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। जिसके तहत हॉकी के खिलाड़ी श्री ललित उपाध्याय को डिप्टी एसपी तथा जुडो के खिलाड़ी श्री विजय यादव को नायब तहसीलदार के पद पर नियुक्ति दी गयी है। इसके साथ ही 534 कुशल खिलाड़ियों की भर्ती प्रक्रिया पुलिस विभाग द्वारा शुरू कर दी गई है तथा शीघ्र ही इन खिलाड़ियों को भी नियुक्ति पत्र दे दियें जायेंगे।

खेल मंत्री श्री यादव ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने तथा खिलाड़ियों को बेहतर सुविधायें एवं आर्थिक सहायता देने के लिए खेल नीति बनाई गयी है। खेल नीति में खिलाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर 05 लाख रूपये के मुफ्त इलाज की सुविधा दी गयी है। खेल नीति में खिलाडियों के हितों को ध्यान में रखा गया है तथा खेल विभाग प्राधिकरण के गठन का प्राविधान किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों को एकलव्य क्रीड़ा योजना के तहत खेलने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

आयोजित सामारोह में खेल मंत्री ने जूनियर महिला हॉकी एशिया कप जीतने वाली टीम की खिलाड़ी मुमताज खान तथा जूनियर पुरूष हॉकी एशिया कप जीतने वाली टीम के प्रदेश के खिलाड़ी विष्णुकान्त सिंह, सदानन्द तिवारी, टीम के कप्तान उत्तम सिंह तथा आमिर अली को तीन-तीन लाख रूपये तथा तेरहवीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरूष चौम्पियनशिप में प्रतिभाग करने वाले 18 खिलाडियों को बीस-बीस हजार रूपये का चेक प्रदान किये ।

अपर मुख्य सचिव, खेल श्री नवनीत सहगल ने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ी पूरी दुनिया में प्रदेश एवं देश का नाम रोशन कर रहें है। प्रधानमंत्री जी ने खेलो इंडिया तथा फिट इंडिया योजनायें चलाकर खेलों को बढ़ावा देने का कार्य किया है, जिससे खेलों में प्रतिदिन प्रगति हो रही है। खिलाड़ियों को बेहतर सुविधायें देने के लिए खेल बजट मे बढ़ोत्तरी की गयी है। खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर करने तथा उनका मनोबल बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नगद धनराशि प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिसके क्रम में आज विजेता खिलाड़ियों को धनराशि एवं पुरस्कार प्रदान किये गये है। इस अवसर पर खेल निदेशक श्री आर.पी. सिंह मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button