घूमने से स्ट्रेस व तनाव होता है दूर, जानें इन पांच देशो के बारे में जहां आप कम समय में घूम सकते हैं

क्या आप अपनी लाइफ में बहुत बिजी हैं और आपको घूमने-फिरने के लिए एक दिन निकालना भी मुश्किल होता है? व्यस्त लाइफसाटाइल के बीच में भी सैर सपाटा करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह दिमाग और शरीर दोनों को रिफ्रेश करता है. साथ घूमने से स्ट्रेस व तनाव भी दूर होता है. अगर आपके पास घूमने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो आप कई छोटे-छोटे देशों की लिस्ट बना सकते हैं जहां आप एक दिन से भी कम समय में घूम सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 छोटे देशों के बारे में.

वेटिकन सिटी, यूरोप
न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क के आकार का आठवां हिस्से जितना बड़ा वेटिकन सिटी पोप के द्वारा राजशाही के रूप में संचालित होता है. देखने में ये एक छोटे से शहर की तरह दिखता है जो कि दुनिया के बेस्ट शिल्प कौशल का एक बड़ा उदाहरण है. यहां की सजावट और बनावट सबका मन मोह लेती है और पर्यटकों को
अपनी तरफ आकर्षित करती है. यहां पर आप सेंट पीटर बेसिलिका, सिस्टिन चैपल, स्कैवी जरूर देखें. साथ ही सेंट पीटर स्क्वायर के लिए नीचे टहलने का आनंद भी जरूर लें.

मोनाको, पश्चिमी यूरोप
फ्रेंच रिवेरा पर एक शानदार छोटी शाही रियासत, मोनाको को जरूर घूमा जा सकता है. इसका वातावरण इसे एक परिपूर्ण देश बनाता है. मोनाको को धरती का सबसे आकर्षक भाग कहा जाता है. फॉर्मूला 1 ग्रैंड प्री के लिए मशहूर मोनाको मौज मस्ती और छुट्टी बितानों वालों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहां पर आप लर्वोटोट बीच पर कुछ समय बिता सकते हैं. साथ ही मोंटे कार्लो कैसीनो में अपनी किस्मत भी आजमा सकते हैं. इसके अलावा आप यहां पर रॉयल पैलेस घूमने जरूर जाएं. साथ ही ओशनोग्राफिक म्यूजियम में पानी के भीतर की ज़िंदगी के बारे में जरूर जानें और कारों के शौकीन लोगों के लिए तो यहां नाको ग्रैंड प्री है ही.

तुवालू, दक्षिण प्रशांत महासागर
पहले एलिस द्वीप के रूप में जाना जाने वाला तुवालू ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व में प्रशांत महासागर में स्थित है. इस द्वीप देश में प्रिंसेस मार्गरेट के साथ लगभग 10,000 किरायेदार हैं, जिनके लिए मात्र 8 किलोमीटर की सड़कें और एक अस्पताल मौजूद है. यह देश एक समय ब्रिटिश कॉलोनी था, जिसे 1978 में स्वतंत्रता मिली थी. यहां पर आप फनाफुटी मेरिन कंजरवेशन एरिया में जाकर दूर तक फैले समुद्र और जंगल का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा आप किलिकिटी का खेल देख सकते हैं जो कि तुवालु का क्रिकेट होता है. वहीं फनाफुटी लैगून पर आराम फरमा सकते हैं.

Back to top button