सोशल डिस्टेंसिंग से कोरोना वायरस को रखे दूर, कोरोना से बचने का यह है एक अच्छा तरीका

जब से कोरोना वायरस का प्रकोप फैला है, सभी ओर से यही सुनने में आ रहा है कि बाजार बंद कर दिए हैं, मंदिर में पट बंद हैं, शादी पार्टी पर रोक लगा दी गई है, लोगों से कहा जा रहा है कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें, दफ्तर बंद कर दिए गए हैं और कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए कहा जा रहा है, स्कूल-कॉलेज तो बंद ही हैं। कोरोना वायरस पीड़ित तमाम देशों के बाद अब भारत में भी यही हो रहा है। इसे सोशल डिस्टेंसिंग नाम दिया गया है, जिसकी दुनियाभर में चर्चा है।

www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन के अनुसार, कोरोना वायरस के सम्पर्क में आने से खुद को बचाना ही इस संक्रमण की रोकथाम का सबसे अच्छा तरीका है। सोशल डिस्टेंसिंग इसका सबसे अच्छा तरीका है। आसान शब्दों में कहें तो खुद को समाज से दूर कर लेना। अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रशासन ने इसके लिए 15 दिन का समय तय किया है। यानी लोगों से कहा जा रहा है कि वे 15 दिन के लिए खुद को घरों में कैद कर लें। हालांकि, वहां के सर्जन जर्नल जेरोम एडम्स का कहना है कि यह बीमारी जिस हद तक फैल चुकी है, 15 दिन की सोशल डिस्टेंसिंग पर्याप्त नहीं होगी। एनबीसी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि 15 दिन इस बीमारी से पीछा छुड़ाने के लिए काफी नहीं होंगे, लेकिन अभी हमें इस दिशा में ही आगे बढ़ना होगा। बता दें, अमेरिकी के सभी 50 राज्यों में कोरोना वायरस फैल चुका है और अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कई महीने तक करना पड़ सकता है ऐसा
वहीं इम्पीरियल कॉलेज लंदन के ताजा अध्ययन के अनुसार, हो सकता है कि आने वाले दिनों में पूरी दुनिया को कुछ महीनों तक सोशल डिस्टेंसिंग अपनाना पड़े। हावर्ड यूनिवर्सिटी में इन्फेक्शियस डिजिज मॉडलिंग की एक्सपर्ट मार्क लिपिस्टेक के अनुसार, अभी तो यही सबसे अच्छा उपाय है। चीन ने वुहान में इसी तर्ज पर सब बंद करके हालात काबू पाए हैं। इटली की सड़कें इसी कारण सूनी पड़ी हैं। फ्रांस में हजारों पुलिसकर्मी सड़कों पर उतारे हैं, ताकि लोगों को बाहर निकालने से रोका जा सके।

ऐसे अपना सकते हैं सोशल डिस्टेंसिंग
सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान घर में रहें। बच्चों को स्कूल-कॉलेज न भेजें। भीड़ भरे स्थानों पर जाने से बचें। शादी और पार्टी का आयोजन न करें, ना ही इनका हिस्सा बनें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से बचें। उन देशों की यात्रा बिल्कुल न करें, जहां कोरोना वायरस फैल चुका है। भारत के लगभग सभी राज्य प्रशासन द्वारा इस तरह के आदेश जारी किए जा चुके हैं। लोगों को एक स्थान पर जुटने से रोकने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान क्या करें
सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान अपने ऑफिस या घर का जरूरी काम तो करें, लेकिन अपनी सेहत पर पूरा ध्यान रखें। कोरोना वायरस से बचने के जरूरी नियमों का पालन करें जैसे अपनी और घर की साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें, समय-समय पर हाथ धोते रहें, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें, बाहर का खाना न खाएं, योग और प्राणायाम करते रहें, पर्याप्त मात्रा में आराम करें।

Back to top button