चीन आने जाने वाले विमानों पर रोक लगाएगा UAE, हांगकांग में पहली मौत

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर बीजिंग को छोड़कर चीन से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा देगा। यह रोक बुधवार से अगली सूचना तक लागू होगा।  इससे पहले हांगकांग में मंगलवार को एक 39 वर्षीय पुरुष मरीज की कोरोना वायरस से मौत हो गई। मरीज चीन के वुहान शहर से जनवरी में लौटा था। चीन से बाहर मौत का यह दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपींस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 426 हो गई है। वहीं 20 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो गई है। 

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर बीजिंग को छोड़कर चीन से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा देगा। यह रोक बुधवार से अगली सूचना तक लागू होगा। 

ताइवान ने चीन में पिछले 14 दिनों तक रहे विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होगी। हालांकि, इसमें हांगकांग और मकाऊ से आने वालें यात्रियों पर पाबंदी नहीं लगाई गई है। इससे पहले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत अन्य देश पहले ही यह कदम उठा चुके हैं। 

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि अब तक राज्य में कोरोना वायरस प्रभावित देशों के 29 यात्रियों की जांच की जा चुकी है और उन्हें जिला निगरानी इकाइयों के अधीन रखा गया है। 

थाईलैंड पहुंची दक्षिण कोरिया की महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। 

चीन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने घरेलू मालवाहक विमानों  से  यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर  आना जानी को जारी रखने का आग्रह किया है। 

चीनी आंकड़ों के अनुसार वायरस 2002-03 के सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से कम घातक है। इससे संक्रमित 8,000 लोगों में से लगभग 800 लोगों की मौत हो गई थी।  हालांकि, यह बहुत तेजी से फैलता हुआ प्रतीत होता है।

रायटर्स के मुताबिक चीन ने एक उच्च-स्तरीय व्यापार सम्मेलन को स्थगित कर दिया है, जो आमतौर पर मार्च के अंत में आयोजित किया जाता है। चाइना डेवलपमेंट फोरम को राज्य परिषद के तहत एक फाउंडेशन द्वारा  आयोजित होने वाली इस बैठक को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।चीन में एक महिला को हिरासत में लिया गया है। उसपर आरोप है कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण को छुपाया। उसकी पहचान 36 साल की लियू के तौर पर हुई है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button