जन्मदिन और पर्यावरण दिवस के मौके पर CM योगी जी ने किया खास ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है, तो वहीं आज पर्यावरण दिवस भी है। इस मौके पर सीएम योगी ने सीएम आवास पर बेल का पौधा लगाया।  इस बार योगी सरकार ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जबकि पूरे सीजन में 30 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।

सभी पौधे फलदार छायादार और इमारती लकड़ी वाले होंगे। गंगा जमुना के तटवर्ती क्षेत्रों में पौधरोपण का विशेष कार्यक्रम किया जाएगा. इसके तहत तटवर्ती किसान अपने खेतों में फलदार वृक्षों को लगाएगा. उसके लिए भी विशेष स्कीम होगी।  इस स्कीम के तहत 3 साल सरकार सहयोग करेगी, जो लोग मेड़ पर बिना केमिकल, फर्टिलाइजर के पौधे लगाएंगे उन्हें सरकार मुफ्त पौधे उपलब्ध कराएगी।

पिछले वर्ष सीएम योगी ने 25 करोड़ पौधे 1 दिन में लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। उससे पहले 22 करोड़ पौधे लगाए गए थे।  उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पीपल, बरगद, पाकड़, देसी आम, सहजन आदि के पौधे लगाने की अपील की थी।

बता दें कि सीएम योगी के जन्मदिन के इस मौके पर खूब बधाइयां भी दी जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शुक्रवार सुबह ट्वीट कर यूपी सीएम को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के गतिशील और मेहनती मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई। उनकी अगुवाई में प्रदेश रोज नई ऊंचाईयों को छू रहा है. प्रदेश में लोगों के जीवनस्तर में सुधार हुआ है।’

Back to top button