जानिए चीन कोरोना वायरस से बचाव के लिए ग्रामीण इलाकों में कैसे कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल

चीन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हर तरीके के एहतियात बरत रहा है और उसे फैलने से रोकने के लिए भी तमाम तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। तमाम चेतवानियों और जागरूकता के बाद भी चीन के कुछ इलाकों में अभी भी लोग बिना मास्क पहने हुए घूम रहे हैं। ऐसे में इन वायरसों के फैलने का खतरा बना हुआ है। इस तरह के लोगों पर निगरानी रखने के लिए अब चीनी अधिकारी ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ड्रोन के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों को बिना मास्क लगाए घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है।

चीन के ग्लोबल टाइम्स अखबार के अनुसार ड्रोन के जरिये कई इलाकों में लोगों को जागरूक करने के लिए काम किया जा रहा है। इसके अलावा ड्रोन की हद में आने वाले जो भी महिला पुरूष बिना मास्क लगाए सड़क पर दिख रहे हैं उनको तुरंत मास्क लगाने की हिदायत दी जा रही है जिससे वो इस वायरस की चपेट में ना आएं। इससे जुड़ा एक वीडियो

इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में इनर मंगोलिया के ग्रामीण अपने सामने ड्रोन को देखकर चौंकते हैं, उसके बाद जब ड्रोन बोलना शुरू करता है तो उसके सामने एक बुजुर्ग महिला होती है, वो ड्रोन से आती आवाज को देखकर पहले हैरान होती है मगर कुछ देर के बाद वो उस आवाज को सुनकर ध्यान लगाती है फिर आगे बढ़ जाती है।

ड्रोन से आवाज आती है कि आप बाहर घूम रही हैं मगर आपने मास्क नहीं पहना है, बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें, इसी तरह से आगे जाकर ड्रोन एक गाड़ी चलाने वाले और एक लड़की को भी हिदायत देता है। लड़की ड्रोन से आती आवाज को सुनकर वहां से भाग जाती है। ड्रोन बुजुर्ग महिला को कहते देखा जा सकता है कि हां, आंटी ड्रोन से ही से बात करी हैं, आपको बिना मास्क लगाए सड़क पर नहीं चलना चाहिए। अन्य क्लिप में ड्रोन महिलाओं के एक समूह को जल्दी से मास्क लगाओ कहते हुए देखा जा सकता है।

इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद तमाम तरह के लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं भी देनी शुरू कर दी। कोई कह रहा है कि सरकार किस तरह से लोगों का ध्यान रखने के लिए काम कर रही है तो कोई कह रहा है कि ड्रोन से निकली आवाज किसी भूत की आवाज लग रही थी। अचानक से यदि कोई इसे सामने देखे और आवाज सुने तो वो बेहोश भी हो सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button