जानिए पपीते के बीज के 7 स्वास्थ्य लाभ..

वैसे तो सभी फल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं, लेकिन जब भी कुछ चुनिंदा फलों का जिक्र होता है तो उनमें पपीता का नाम जरूर शामिल होता है। भले ही आप इसे पसंद करें या ना करें, लेकिन इसके फायदों को नकारा नहीं जा सकता है। पेट से लेकर आपकी त्वचा तक के लिए पपीता के पास आपके लिए अनेकों गुण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते बीज भी फल जितने ही गुणकारी हैं? हम सभी इन कीमती बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन इनके फायदे जानने के बाद अब आप ऐसा बिल्कुल नहीं कर पाएंगे।

इन बीजों का रंग गहरा होता है और इनका बाहरी हिस्सा चमकदार होता है। अगर इसके बाहरी हिस्से को हटा दें तो आपको कठोर, काले बीज महसूस हो सकते हैं। इनका स्वाद थोड़ा तीखा और कड़वा होता है। आप इन्हें सुखाकर और पीसकर खा सकते हैं।

बीज स्वस्थ हैं?

हां! पपीते के बीज फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, उनमें जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम सहित विटामिन और खनिज शामिल हैं। वास्तव में, पपीते के बीज में महत्वपूर्ण मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओलिक एसिड और पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये सभी पोषण मूल्य आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारियों को दूर भगाने के लिए जाने जाते हैं।

पपीते के बीज के 7 स्वास्थ्य लाभ-

1. कैंसर का खतरा कम करे

पपीते के बीज में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वे आपके शरीर को कई प्रकार के कैंसर से बचाते हैं। 5 से 6 पपीते के बीज लेकर उन्हें पीसकर या जूस के साथ सेवन करें।

2. सूजन कम करें

पपीते के बीज विटामिन सी और अन्य यौगिकों जैसे अल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं। ये रसायन का स्वभाव एंटी-इंफ्लामेट्री है। इसलिए, वे गाउट और गठिया जैसे विकारों में सूजन को रोकने और कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. पीरियड के दर्द को कम करे

पपीते में मौजूद कैरोटीन शरीर को एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, पपीते के बीज मासिक धर्म को ट्रिगर करने और इसकी नियमितता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे कुछ हद तक के दर्द को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकते हैं।

4. फूड प्वाइजनिंग को ठीक करने में मदद करें

पपीते के बीज का अर्क बनाने और सेवन करने से एस्चेरिचिया कोलाई और अन्य जैसे बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारने में मदद मिल सकती है जो फूड प्वॉइजनिंग जैसे मामलों में अधिकांश समय जिम्मेदार होते हैं।

5. वजन घटाने में सहायता करे

पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। वे पाचन का समर्थन करते हैं, जो आपके शरीर से अपशिष्ट को हटाने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, वे आपके चयापचय को विनियमित करने में मदद करते हैं और आपके शरीर को अतिरिक्त वसा जमा करने से रोकते हैं। यह मोटापे की रोकथाम में मददगार होते हैं।

6. आंत के स्वास्थ्य में सुधार करे

पपीते के बीज में कारपेन नामक पदार्थ होता है जो आपकी आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारता है, कब्ज से बचाता है और आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसके अलावा, बीजों की उच्च फाइबर सामग्री आंत्र गति को नियंत्रित कर सकती है और आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को ट्रैक पर रख सकती है।

7. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करें

फाइबर पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है। नतीजतन, पपीते के बीज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इनमें ओलिक एसिड और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं। ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

Back to top button