जानिए बालों की देखभाल के लिए प्याज के रस के फायदे..

बालों के स्वास्थ्य के लिए प्याज का रस एक जाना माना उपाय है खासकर बालों के झड़ने के लिए। इसका उपयोग दशकों से घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। लेकिन क्या यह कारगर है। जानें

हम काफी समय से सुनते आ रहे हैं कि बालों की देखभाल के लिए प्याज का रस इस्तेमाल करना चाहिए। इसी धारणा को लेकर मार्केट में कई तरह के तेल और शैंपू भी उपलब्ध होने लगे हैं। बालों के स्वास्थ्य के लिए प्याज का रस एक जाना माना उपाय है, खासकर बालों के झड़ने के लिए। इसका उपयोग दशकों से घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। लेकिन क्या यह कारगर है चलिए जानते हैं-

प्याज का रस बालों के स्वास्थ्य और देखभाल के लिए फायदेमंद है लेकिन नियमितता के साथ। अगर आप किसी भी चीज़ को नियमित तरीके से इंसतेमाल नहीं करते हैं तो यह गुणी होते हुए भी आपको लाभ पहुंचाने में असमर्थ होता है। चलिए जानते हैं प्याज के रस को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल क्यों करें?

कुछ मामलों में बालों के झड़ने के लिए प्याज का रस प्रभावी हो सकता है, साथ बालों की चमक भी बढ़ा सकता है। प्याज का रस बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से भी रोक सकता है और रूसी का भी इलाज कर सकता है।

प्याज के रस के फायदे-

एलोपेशिया का उपचार

सूजन, ड्राईनेस और खुजली से राहत

बालों का झड़ना रोके

रूसी कम करे

फ्रिजी बाल को ठीक करे

समय से पहले बाल सफेद होने से रोके

क्या बालों के झड़ने के लिए प्याज का रस काम करता है?

विज्ञान से पता चलता है कि प्याज का रस कई तरह से बालों के झड़ने में मदद कर सकता है। प्याद में सल्फर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए एक पोषण तत्व के रूप में माने जाते हैं।

सल्फर अमीनो एसिड के भीतर पाया जाता है, जो प्रोटीन के घटक हैं। प्रोटीन और विशेष रूप से केराटिन, सल्फर युक्त माने जाते हैं जो मजबूत बाल उगाने के लिए बेहद आवश्यक हैं।

ऐसे में बालों और जड़ों में जब प्याज का रस लगाया जाता है तो यह इन्हें मजबूत और घने बनाने में मदद कर सकते हैं। इस तरह प्रकार बालों को झड़ने को रोका जा सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। प्याज से निकलने वाला सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। कोलेजन बदले में स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं और बालों के विकास के उत्पादन में मदद करता है।

यह भी माना जाता है कि प्याज ब्लड सुर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। बालों और स्कैल्प पर प्याज का रस लगाने से बालों के रोम में रक्त की आपूर्ति बढ़ सकती है, जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि प्याज के रस को एलोपेसिया या पैटर्न गंजापन जैसी समस्या का इलाज नहीं माना जाना जा सकता। यह वर्तमान में बालों के विकास को प्रोत्साहित और संरक्षित करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह बालों के झड़ने से संबंधित किसी भी बीमारी को उलटने के लिए नहीं जाना जाता है।

Back to top button