जानें, इस माह में कब निकलेंगे बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे

पुलिस अवर निरीक्षक प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट इस माह के अंत तक घोषित हो जाएगा। इसके बाद अप्रैल में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। सितम्बर तक इस परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक कुमार प्रसाद ने शनिवार को संवाददाता सम्मलेन में कहा कि आयोग ने पुलिस अवर निरीक्षक, परिचारी, सहायक अधीक्षक कारा की बहाली के लिए 2446 रिक्तियां निकाली थी।

इसकी प्रारंभिक परीक्षा 22 दिसम्बर को 36 जिलों के 495 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें 5 लाख, 85 हजार, 829 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई और किसी भी केन्द्र पर प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ।

परीक्षा के दौरान उत्तर-पुस्तिका की कार्बन प्रति लेकर भागने वाले कुल 31 अभ्यर्थियों के खिलाफ के विरुद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। कदाचार के छह मामले प्रतिवेदित हुए हैं एवं प्रश्न-पुस्तिका लेकर भागने वाले अभ्यर्थियों की संख्या दस है।

परीक्षा होने के बाद आयोग को सूचना मिली थी कि कुछ अभ्यर्थियों के द्वारा प्रश्न -पुस्तिका को सोशल मीडिया पर अपलोड कर प्रसारित किया गया है। आयोग की टीम व जिला प्रशासन द्वारा इस मामले की जांच की गई।
जांचोपरांत ऐसे नौ मामले प्रकाश में आए हैं और इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें जैन बाला विशराम बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय धराहरा आरा परीक्षा केन्द्र के परीक्षार्थी नेहा कुमारी, मुन्ना कुमार रजक व मुन्ना कुमार पाण्डेय, गर्वमेंट गलर्स प्लस टू स्कूल रमना रोड गया के रणधीर दास, प्लस टू क्वासिमी हाई स्कूल सिविल लाइन गया के अभिराम कुमार सौरभ, मां बागेश्वरी इंटर कालेज प्रेतशीला चंदौती गया के सुनील कुमार, अवधूत भगवान राम कालेज सासाराम के रुपेश कुमार, बापू मिडिल स्कूल खगडि़या के सुमित कुमार व डी. के. कॉर्मेल पब्लिक स्कूल मौलाबाग आरा केन्द्र के रविन्द्र कुमार के नाम शामिल है।

ओएसडी ने कहा कि आरा परीक्षा केन्द्र पर प्रथम पाली की परीक्षा नहीं हो पाई। छात्रों ने परीक्षा केन्द्र पर हंगामा किया और प्रश्नपत्र को फाड़ दिए। छात्रों ने प्रश्नपत्र लेकर बाहर चले गए और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

पुलिस ने नौ नामजद अभियुक्त व 50 अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। दि्ल्ली पब्लिक स्कूल मोतीबिगहा नवादा परीक्षा केन्द्र पर प्रथम पाली की परीक्षा नहीं हो पाई और छावत्रों ने हंगामा किया। पुलिस ने 8 नामजद अभियुक्त व अन्य अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। जिलाधिकारी की रिपोर्ट में प्रश्नपत्र लीक होने की बात निराधार है।

गया व सासाराम परीक्षा केन्द्रों पर भी छात्रों ने प्रश्नपत्र की सोशल मीडिया पर वायरल किया है। आरा व नवादा परीक्षा केन्द्रोनकी जांच आयोग के दो डीएसपी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं। जांच रिपोर्ट के बाद ही दोनों परीक्षा केन्द्रों के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि पुलिस अवर निरीक्षक की परीक्षा को लेकर छात्र बार-बार हंगामा क्यों करते हैं ओएसडी ने कहा कि कुछ शरारती तत्व जानबूझकर हंगामा खड़ा कर आयोग की छवि को धूमिल करने की कोशिश करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button