जाने जावेद अख्तर ने फरहान अख्तर की माँ को क्यों छोड़कर की थी शबाना आज़मी से शादी

मुंबई : फरहान अख्तर बॉलीवुड इंडस्ट्री के मल्टी टैलेंटेड सितारों में से एक हैं। एक्टिंग, डायरेक्शन, सिंगिंग सभी काम में वह माहिर हैं। फरहान कई फिल्मों में अपने इन हुनर को दिखा चुके हैं। उनकी बहन जोया अख्तर भी उम्दा डायरेक्टर हैं। उन्होंने कई सफल फिल्मों का निर्देशन किया है। लेकिन दोनों को ही बहुत कम उम्र में पिता जावेद को मां हनी से अलग होने का दुख झेलना पड़ा। आज फरहान अख्तर अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर जानते हैं कि उनके पिता जावेद को पत्नी हनी से क्यों तलाक लेना पड़ा।

हनी और जावेद की मुलाकात रमेश सिप्पी की फिल्म सीता और गीता (1972) के सेट पर हुई थी। इस फिल्म को जावेद अख्तर और सलीम खान ने लिखा था। उस दौरान दोनों को एक-दूसरे का सेंस ऑफ ह्यूमर पसंद आया था। फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद सब लोग पत्ते खेल रहे थे। गेम में जावेद हारने लगे थे तभी हनी ने कहा ‘लाओ तुम्हारे पत्ते मैं निकालती हूं।’ जावेद बोले कि ‘अगर पत्ते अच्छे निकले तो मैं तुमसे शादी कर लूंगा।’ पत्ते सही निकल गए। जावेद ने आगे कहा, ‘चलो शादी कर लेते हैं।’ यह सुनकर हनी हंसने लगीं।

दिलचस्प बात यह है कि जावेद ने सलीम खान को अपनी शादी प्रपोजल हनी की मां के पास लेकर भेजा। सलीम ने हनी की मां से कहा कि जावेद आपकी बेटी से शादी करना चाहते हैं लेकिन उसके पास घर नहीं है। वह कार्ड खेलते हैं और ड्रिंक करते हैं। इसके बावजूद हनी की मां मान गईं और साल 1972 में बेटी की शादी जावेद से करवा दी। उस समय हनी की उम्र 17 साल थी और जावेद फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे। शादी के बाद जावेद की प्रोफेशनल लाइफ अच्छी हो गई, उन्हें काम मिलने लगा लेकिन उनके शबाना आजमी से साथ उनकी बढ़ती नजदीकियों के चलते पर्सनल लाइफ प्रभावित होने लगी। जावेद अपनी कविताएं सुनाने के लिए मशहूर शायर कैफी आजमी के घर जाया करते थे। तभी उनकी मुकालात शबाना आजमी से हुई।

हनी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि साल 1978 में चीजें हमारे बीच खराब होने लगीं। हम रोज लड़ाई करने लगे थे लेकिन इस बात का ध्यान रखते थे कि उस समय बच्चे (फरहान और जोया) हमारे आसपास न हो। मैंने अहसास किया कि उस इंसान रहने का कोई मतलब नहीं है कि जिसे अब मुझसे प्यार नहीं है तो मैंने उनसे कहा कि जाओ। फिर हमने साल 1984 में डिवोर्स ले लिया। इसके बाद जावेद और शबाना ने शादी कर ली। हालांकि, शादी के बाद भी जोया और फरहान की पिता जावेद के साथ अच्छी बॉन्डिंग है।

Back to top button