टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना और दिविज शरण ! अर्जुन अवॉर्ड के लिए होंगे नामंकित

नई दिल्ली. अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआईटीए) एशियाई खेलों के पदक विजेता अंकिता रैना (Ankita Raina) और दिविज शरण (Divij Sharan) को अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित करेगा जबकि पूर्व डेविस कप (Davis Cup Coach) कोच नंदन बाल के नाम की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कार के लिये करेगा।

अंकिता (27 वर्ष) ने 2018 एशियाई खेलों में महिला वर्ग का कांस्य पदक जीता था, उन्होंने फेड कप में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया और भारत के पहली बार विश्व ग्रुप प्ले ऑफ के लिये क्वालिफाई करने में अहम भूमिका अदा की थी।

दिविज शरण 2019 में बने थे नंबर वन


दिल्ली के खिलाड़ी शरण ने जकार्ता (Jakarta) में हमवतन जोड़ीदार रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) के साथ पुरुष डबल्स स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया था।  वह अक्टूबर 2019 में भारत के शीर्ष डबल्स खिलाड़ी बन गये थे लेकिन बाद में बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने फिर यह स्थान हासिल कर लिया। चौंतीस साल के इस खिलाड़ी ने 2019 सत्र में दो एटीपी खिताब भी जीते थे जिसमें बोपन्ना के साथ पुणे में टाटा ओपन महाराष्ट्र और इगोर जेलेने के साथ सेंट पीटर्सबर्ग में ट्राफी शामिल थी।

अंकिता को बेहतरीन प्रदर्शन का मिलेगा इनाम

एआईटीए के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘ये खिलाड़ी इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिये योग्य और इसके हकदार हैं। हम इनके नाम की सिफारिश करेंगे। ’ अंकिता 2018 फेड कप के दौरान अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सुर्खियों में आयी थीं जिसमें वह सिंगल्स में एक भी मैच नहीं हारी थीं। इसके बाद से वह डब्ल्यूटीए और आईटीएफ सर्किट में भारत की सर्वश्रेष्ठ एकल खिलाड़ी बन गयीं और इस साल मार्च में उन्होंने करियर की सर्वश्रेष्ठ एकल रैंकिंग 160 हासिल की।

इस साल के फेड कप में अंकिता ने पांच दिन के अंदर आठ मैच खेले जिसमें से दो एकल और अनुभवी स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा के साथ मिलकर तीन अहम युगल मुकाबले जीते जिससे भारत पहली बार प्ले ऑफ के लिये क्वालीफाई करने में सफल रहा। बोपन्ना अंतिम टेनिस खिलाड़ी थे जिन्होंने 2018 में अर्जुन पुरस्कार जीता था।

Back to top button