तमाम इंतजामो के बावजूद नकल माफिया हो रहे है कामयाब, छात्रों के करियर पर खतरा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्रशासन व नकल माफियाओं के बीच तू डाल-डाल, मैं पात-पात का खेल चल रहा है। नकल रोकने की तमाम कसरतों के बावजूद नकल माफिया पेपर आउट कराने से लेकर उत्तर पुस्तिका बाहर भेजकर हल कराने में भी कामयाब हो जा रहे हैं। ऐसी ही एक गड़बड़ी को जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र ने पकड़ा। परीक्षा केन्द्र राम लखन इंटर कालेज (भीमपुरा) में बुधवार को दूसरी पाली की परीक्षा खत्म होने के बाद बाहर से साल्व करके एक कापी जमा कराने लायी गयी। जिविनि के साथ मौजूद पुलिस ने बाहरी युवक को पकड़ लिया। पूछताछ के बाद उक्त युवक के साथ ही केन्द्र व्यवस्थापक, सीसीटीवी आपरेटर व शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया।

जिविनि के अनुसार शाम की पाली की परीक्षा खत्म होने के बाद उक्त केन्द्र पर उत्तरपुस्तिकाओं को सील करा रहे थे। वहां से निकलने वाले ही थे कि तभी बाहर से एक युवक हल उत्तरपुस्तिका लेकर पहुंच गया। जिविनि ने पकड़कर पूछताछ की तो काला सच सामने आया। उत्तरपुस्तिका बाहर भेजकर हल कराने के मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। जिविनि के अनुसार चेकिंग के दौरान एक परीक्षार्थी को अनुपस्थित दिखाया गया था। इसमें केन्द्र व्यवस्थापक, सीसीटीवी आपरेटर व एक शिक्षक की भूमिका संदिग्ध मिली। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

दूसरे की जगह परीक्षा दे रहा एक गिरफ्तार
-एक अन्य केन्द्र पर दो दिन पहले मिले संदिग्धों पर भी कार्रवाई

केन्द्र व्यवस्थापक पर भी दर्ज होगा मुकदमा 
यूपी बोर्ड परीक्षा में बुधवार की दूसरी पाली की इंटर अंग्रेजी की परीक्षा में नकल रोकने को लेकर प्रशासनिक अमला मुस्तैद रहा। इस दौरान एसडीएम राजेश कुमार यादव ने महादेव इंटर कालेज अचईठा पर दूसरे परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहे मुन्ना भाई को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

एसडीएम ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर जांच के दौरान संदेह के आधार पर विराट नामक एक परीक्षार्थी को पकड़ा गया। जांच में पता चला कि वह अमित गुप्ता के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। विराट भीमपुरा थाना के लखुबरा बराइच औराइकलां गांव निवासी है। भीमपुरा थाना में मुकदमा दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही थी।
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों रसायन विज्ञान की परीक्षा के दौरान सेमरी स्थित रामसकल इंटर कालेज पर भी संदेह के आधार पर दो मुन्ना भाई को पकड़ा गया था। हालांकि तब पुष्टि नहीं हो सकी थी। इसके बाद बुधवार को जांच के लिए निर्देशित किया गया था। उक्त दोनों संदिग्ध जांच के भय से परीक्षा में शामिल नहीं हुए। इस आधार पर दोनों संदिग्ध परीक्षार्थियों सौरभ मौर्या व विकास अंसारी के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया गया है। एसडीएम ने बताया कि  दोनों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

तीन नकलची पकड़ाए
परीक्षा केन्द्र रेवती इंटर कालेज पर बुधवार को दूसरी पाली में इंटर अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट राजीव पाठक ने तीन परीक्षार्थियों को नकल सामग्री के साथ पकड़कर रिस्टिकेट कर दिया। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने बेसिक शिक्षा विभाग के एक कक्ष निरीक्षक के खिलाफ कारवाई के लिये भी पत्र भेजा हैं।

दो परीक्षार्थियों पर मुकदमा 
कोतवाली पुलिस ने बुधवार को श्रीरामदेव इंटरमीडिएट कालेज (जकरिया) परीक्षा केंद्र पर मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल गणित विषय की परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करते पकड़े गए दो छात्रों के खिलाफ केंद्राध्यक्ष सुरेश कुमार की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया है।
तहरीर के अनुसार नगरा थाना क्षेत्र के मलप हरसेनपुर निवासी रोशन वर्मा व बरेसर (गाजीपुर) थाना क्षेत्र के बरेजी निवासी राकेश यादव इस केंद्र पर परीक्षा में नकल कर रहे थे। सीडीपीओ मीनाक्षी आर्या व पर्यवेक्षक लेखपाल अभिषेक सिंह ने दोनों को नकल करते हुए पकड़ा। दोनों के खिलाफ परीक्षा अधिनियम के तहत केस दर्ज कराया गया।

Back to top button