दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 9500 बेड तैयार होंगे: CM केजरीवाल

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। हालात पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार हर संभव कोशिश कर रही है।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि राजधानी में महामारी से निटपने के लिए पूरे इंतजाम हैं. उन्होंने कहा कि 5 जून तक कोरोना मरीजों के लिए 9500 बेड तैयार होंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ”दिल्ली में कोरोना के कुल 17386 केस हैं। उसमें से 7846 लोग ठीक हो गए हैं 9142 लोग अभी भी बीमार हैं, 398 लोगों की मौत हो चुकी हैं. 15 दिन में 8,500 मरीज़ बढ़े हैं लेकिन अस्पतालों में सिर्फ 500 मरीज ही भर्ती हुए हैं।

ज्यादातर लोगों को हल्के लक्षण हैं और वो घर में ही ठीक हो रहे हैं. घबराने की कोई जरूरत नहीं है।” उन्होंने कहा कि ”हम एक App launch कर रहे हैं, जिससे सभी लोगों को कोरोना से संबंधित किस अस्पतालों में कितने बेड हैं इसकी जानकारियां मिलेगी ताकि किसी की असुविधा न हो।”

केजरीवाल ने कहा कि ”9,142 मरीजों में से सिर्फ 2,100 कोरोना मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी सब मरीज घर पर रह कर ही “Home Isolation” के माध्यम से अपना इलाज करवा रहे हैं और ठीक भी हो रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि ”फर्जी वीडियो या जानकारियां फैलाने से हमारे डाक्टरों का मनोबल टूटता है और जनता में भ्रम पैदा होता. ऐसे समय में ये सब करना ठीक नहीं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ”आज कोई ये नहीं कह सकता कि एक महीना या दो महीने और लॉकडाउन कर लो तो कोरोना ठीक हो जाएगा. कोरोना रहेगा, अगर कोरोना रहेगा तो कोरोना का इलाज करने का इंतजाम करना पड़ेगा।

हमारी पूरी सरकार इस समय कोरोना के मरीज़ों का इलाज करने पर ध्यान दे रही है।” उन्होंने कहा कि ”दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते मुझे दो चीजों पर चिंता होगी।

अगर ​दिल्ली के अंदर कोरोना की वजह से मौत का आंकड़ा बढ़ने लगा तो। दूसरा मान लीजिए कि कोरोना के 10,000 मरीज़ हैं और हमारे पास 8,000 बेड हैं तो ये हमारे लिए चिंता का विषय है।”

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है. एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्ट सुरेश कुमार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

दिल्ली में जितने अस्पतालों को कोरोना के इलाज के लिए चुना गया है एलएनजेपी उनमें सबसे बड़ा अस्पताल है। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर के अलावा दो और कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

राजधानी में 1,106 नये मामलों के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 17 हजार के पार हो गयी है। नए मामले दिल्ली में एक दिन के अब तक के सबसे अधिक मामले हैं। यह पहला मौका है जब दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक दिन में 1100 से अधिक आये हैं।

राजधानी में 28 मई को 1,024 मामले सामने आये थे, जिससे कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 16 हजार से अधिक हो गयी थी।

Back to top button