देहरादून विश्वविद्यालय ने कोरोना बढते प्रकोप के कारण सभी हॉस्टल किये बंद और परीक्षाएं भी हुई स्थगित

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए दून विश्वविद्यालय ने अपने सभी हॉस्टल बंद कर दिए हैं। आगामी 23 मार्च से शुरू हो रही मिड टर्म परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। परीक्षाओं की तिथि परिस्थितियों के अनुरूप बाद में घोषित की जाएगी। इसके अलावा 31 मार्च तक विवि के भीतर कोई भी सेमीनार या अन्य कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा।

दून विश्वविद्यालय में प्रदेश के 20 से अधिक राज्यों के 15 सौ से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इसके अलावा विवि के हॉस्टल में पांच सौ से अधिक छात्र-छात्राएं रहते हैं। विवि के कुलसचिव डॉ. एमएस मंद्रवाल ने रविवार को बयान जारी कर बताया कि विवि प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना सुनिश्चित किया है। इस क्रम में विश्वविद्यालय परिसर और सभी हॉस्टल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान विवि में केवल शिक्षक व अन्य स्टाफ उपस्थित रहेंगे, लेकिन कोई भी बायोमेट्रिक हाजिरी नहीं लगाएगा।  कुलसचिव ने संबंधित जानकारी चीफ हॉस्टल वार्डन, सहायक कुलसचिव और प्रशासन को भेज दी है।

गढ़वाल विवि के हॉस्टल बंद करने पर फैसला आज 

कोरोना वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में भी 31 मार्च तक कक्षाएं नहीं लगेंगी। परीक्षाएं स्थगित करने और हॉस्टलों को बंद करने पर निर्णय के लिए कुलसचिव डॉ. एके झा की अध्यक्षता में आज विवि में बैठक होगी। जिसमें विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पीएस राणा, चीफ प्रॉक्टर प्रो. अरुण बहुगुणा, चीफ हॉस्टल वार्डन प्रो. मोहन पंवार के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

एसजीआरआर विवि में 22 तक चलेंगी केवल मेडिकल कक्षाएं 

श्री गुरुराम राय विश्वविद्यालय में कुलपति डॉ. यूएस रावत ने मेडिकल डिपार्टमेंट को छोड़कर अन्य सभी विभागों की कक्षाएं 22 मार्च तक स्थगित कर दी हैं। कुलपति ने बताया कि विवि के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस, स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड आइटी, स्कूल ऑफ बेसिक एंड एप्लाइड साइंस, स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर, स्कूल ऑफ एजुकेशन व स्कूल ऑफ सोशल साइंस में 22 तक अवकाश रहेगा। स्कूल ऑफ नर्सिंग व स्कूल ऑफ पैरामेडिकल साइंस की कक्षाएं नियमित चलती रहेंगी। कुलपति ने बताया कि विवि की ओपन कक्षाओं में सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल किया जा रहा है।

फुलप्रूफ होंगी कॉलेजों की परीक्षाएं 

अपर सचिव डॉ. अहमद इकबाल ने बताया कि प्रदेश के समस्त शासकीय व अशासकीय महाविद्यालयों के साथ राजकीय और निजी विश्वविद्यालयों में कक्षाएं, वर्कशॉप, सेमीनार व गोष्ठियां 31 मार्च तक स्थगित करने का आदेश दिया गया है। हालांकि, कॉलेजों में परीक्षाएं चलती रहेंगी। लेकिन, कोरोना वायरस को देखते हुए अनिवार्य रूप से परीक्षा को फुलप्रूफ बनाना होगा। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा निदेशक व सभी विवि के कुलसचिव को कोरोना वायरस से संबंधित सरकार के दिशा-निर्देशों से अवगत कराने के साथ ही तत्काल एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है।

परीक्षा के लिए दिए ये निर्देश

-परीक्षा कराने से पूर्व कक्षाओं के डोर नॉब, स्विच, हैंड रेलिंग व मेज-कुर्सियों को सैनिटाइजर से साफ कराया जाए।

-बाथरूम को साफ-सुथरा रखा जाए। साबुन, सैनिटाइजर व पानी की समुचित व्यवस्था हो।

-परीक्षा कक्ष में टिशु पेपर रखे जाएं। इस्तेमाल टिशु पेपर को निस्तारित करने के लिए प्लास्टिक बैग सहित पैडल डस्टबिन रखे जाएं।

कोरोना को लेकर स्पोर्ट्स कॉलेज प्रबंधन सतर्क

कोरोना वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज ने भी एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। कॉलेज में हॉस्टल और मेस को रोजाना सैनिटाइज किया जा रहा है। हालांकि, हॉस्टल में सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्र रुके हुए हैं।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज का प्रबंधन भी सतर्क है। कॉलेज से शासन के आदेश के बाद जहां बच्चों की छुट्टी कर दी गई है, वहीं स्टाफ की बायोमेटिक हाजिरी पर भी प्रबंधन ने रोक लगा दी है। कॉलेज के प्रधानाचार्य अजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल हॉस्टल में सिर्फ 10वीं और 12वीं के 70 छात्र पेपर देने के लिए रुके हुए हैं। जिनकी सुरक्षा के लिए रोजाना दो बार हॉस्टल और मेस को सैनिटाइज किया जा रहा है।

कुमाऊं विवि में शैक्षणिक गतिविधियां बंद

कोरोना वायरस से बचाव व सतर्कता के लिए कुमाऊं विश्वविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियां 31 मार्च तक के लिए बंद कर दी गई हैं। कुलपति प्रो. केएस राणा ने रविवार को यह आदेश जारी किया है। विवि परिसर के अलावा संबंध कॉलेजों पर भी यह आदेश लागू होगा।

Back to top button