पांच विकेट के बाद अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने रवींद्र जडेजा

भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर के मैदान पर खेला जा रहे टेस्ट मैच में छा गए हैं। उन्होंने मैच की पहली पारी में ना सिर्फ गेंद बल्कि बल्ले से भी कमाल किया। उन्होंने पांच विकेट चटकाने के बाद अर्धशतक जड़ा। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे जडेजा ने 114 गेंदों में 7 चौकों की बदौलत अपना पचासा कंप्लीट किया। यह उनके टेस्ट करियर की 18वीं फिफ्टी है। जडेजा ने फिफ्टी जड़ने के साथ एक बड़ा कारनामा अंजाम दे डाला है।

जडेजा एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले और अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अपने करियर में ऐसा पांच मर्तबा किया है। उन्होंने इस मामले में पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव को पछाड़ दिया है, जिन्होंने टेस्ट में चार बार इस कारनामे को किया था। जडेजा और कपिल के बाद लिस्ट में तीसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन हैं। वह अब तक इस कमाल को तीन मर्तबा कर चुके हैं।

इसके अलावा, जडेजा ने एक टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे अधिक बार 50+ स्कोर और 5 विकेट हॉल हासिल करने के मामले में अश्विन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दोनों टेस्ट करियर में 6-6 बार ऐसा कर चुके हैं। दोनों के बाद फेहरिस्त में कपिल के नाम हैं, जिन्होंने चार मर्तबा 50+ स्कोर किया और 5 विकेट चटकाए।

जडेजा ने पहली पारी में मार्नस लाबुशेन के तौर पर पहला शिकार किया, जिन्होंने 123 गेंदों का सामना करने के बाद 49 रन की पारी केली। इसके बाद, जडेजा ने मैट रेनशॉ (0), स्टीव स्मिथ (37), पीटर हैंड्सकॉम्ब (31) और टॉड मर्फी (0) को अपने जाल में फंसाया।

Back to top button