पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए आया एक बड़ा अपडेट..

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार देश भर में करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त देने की तैयारियों में लगी है। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही इस योजना की अगली किस्त का पैसा जारी कर सकती है।

आपको बता दें कि लगभग दो करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त से चूक गए थे। किसानों के रिकॉर्ड में तमाम गड़बड़ियां पाई गईं थीं। बहुत से लोगों के KYC रिकॉर्ड में गड़बड़ी थी। हजारों लोग ऐसे भी थे, जो गलत दस्तावेजों के सहारे पीएम किसान का पैसा ले रहे थे। बहुत से लोग ऐसे भी रहे, जिन्होंने भू-लेखों को सत्यापित नहीं कराया था।

इन सभी लोगों को पीएम किसान की 12वीं किस्त नहीं जारी की गई थी। इस बार सरकार इस बात को सुनिश्चित कर रही है कि सभी पात्र किसानों को किसानों सम्मान निधि का पैसा समय पर मिले।

नहीं बढ़ेगा पीएम किसान योजना का पैसा

सरकार ने मंगलवार को संसद को सूचित किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत राशि बढ़ाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रति लाभार्थी 6,000 रुपये दिए जाते हैं। PM-KISAN को फरवरी 2019 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसे लागू दिसंबर 2018 से किया गया था।

पीएम किसान योजना में इतनी मिलती है राशि

योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये दिए जाते हैं। ये राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

इतने लाभार्थियों को दिया गया है पैसा

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कहा कि इस साल 30 जनवरी तक पात्र किसानों को 2.24 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता पीएम किसान योजना के तहत दी जा चुकी है। ये राशि विभिन्न किस्तों के माध्यम से कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए दी जाती है।

कब आएगा पीएम किसान का पैसा

पीएम किसान की 13वीं किस्त का इंतजार जनवरी से देश के करोड़ों किसान कर रहे हैं। इस बारे में जब-तब हम आपको अपडेट करते रहते हैं। पीएम किसान की पिछली किस्त 17 अक्टूबर को जारी की गई थी। इसको देखते हुए इस बात की पूरी उम्मीद है कि 3वीं किस्त जल्द ही जारी की जा सकती है। ये किस्त होली से पहले जारी किए जाने की संभावना है। हालांकि सरकार की ओर से इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Back to top button