पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का हुआ निधन, हॉकी इंडिया ने ट्वीट कर जताया दुख

पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर (Balbir Singh Kullar) का निधन हो गया है. हॉकी इंडिया (Hockey India) ने रविवार को यह जानकारी दी. बलबीर 77 साल के थे और 1968 में ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम (Indian Team) का हिस्सा रह चुके थे. हॉकी इंडिया ने ट्वीट किया कि हमें अपने पूर्व हॉकी खिलाड़ी और ओलिंपिक पदक विजेता टीम के सदस्य रहे बलबीर सिंह खुल्लर (Balbir Singh Kullar) की मौत का दुख है. उन्होंने कहा कि हम उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं. इस दुख के समय में हॉकी इंडिया की ओर से हमारी प्रार्थनाएं बलबीर सिंह खुल्लर और उनके मित्रों के साथ हैं.

पंजाब के जालंधर जिले के संसारपुर में जन्में बलबीर ने 1963 में फ्रांस के लियोन में भारत की ओर से पदार्पण किया था. उन्होंने भारतीय टीम में इनसाइड फाॅरवर्ड के रूप में प्रतिष्ठा हासिल की और बेल्जियम, इंग्लैंड, नेदरलैंड और पश्चिम जर्मनी जैसे देशों का दौरा किया. बलबीर 1966 में बैंकाक एशियाई खेलों में स्वर्ण और 1968 में मैक्सिको में हुए ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे.

डीआईजी के रूप में रिटायर्ड हुए
1962 में बलबीर (Balbir Singh Kullar) ने पंजाब आर्म्ड पुलिस जॉइन की थी और अगले ही साल 1963 में वह पंजाब पुलिस के ASI बन गए. 1968 से 1975 तक बलबीर ऑल इंडिया पुलिस टीम का हिस्सा रहे और कुछ समय के लिए उन्होंने टीम की अगुआई भी की थी. 1981 में वह पुलिस उप अधीक्षक बने. 1987 में इंडियन पुलिस ऑफिसर बने और 2001 में बतौर डीआईजी रिटायर्ड हुए.

Back to top button