फिर बढ़े दाम, इस शहर में 100 रुपये के और करीब आया पेट्रोल

नई दिल्ली: कल दाम बढ़ाने के बाद आज फिर तेल कंपनियों ने दाम बढ़ाए हैं। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल दोनों ईंधनों की कीमत में प्रति लीटर 22 से 26 पैसे तक दाम बढ़ाए हैं। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 84.45 रुपये और डीजल 74.63 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। जयपुर के श्रीगंगानगर में पेट्रोल अब 100 रुपये लीटर के और करीब आ गया है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए अब 95 रुपये 78 पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों…इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) ने छह जनवरी से वाहन ईंधन कीमतों में संशोधन फिर शुरू किया है। इससे पहले करीब एक माह तक ईंधन कीमतों में संशोधन नहीं हुआ था।  दो लगातार दिनों में पेट्रोल के दाम 49 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 51 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Back to top button