बंदरों पर कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी का हुआ सफल परिक्षण अब इंसानों पर होगा प्रयोग

जहां से जानलेवा कोरोना वायरस दुनियाभर में फैला, अब वहां से एक अच्छी खबर आ रही है. यानी चीन से. चीन के वुहान से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के चलते 170,740 लोग संक्रमित हुए हैं. जबकि, 6687 लोगों की जान जा चुकी है. अब एक अच्छी खबर चीन से ये आई है कि चीन के वैज्ञानिकों ने लैब में कुछ बंदरों को कोरोना वायरस संक्रमित किया था. अब इन बंदरों के शरीर ने इस वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) प्राप्त कर ली है.

बंदरों द्वारा कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप करने का मतलब ये हैं कि मनुष्य भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करके इस बीमारी से लड़ सकता है. यानी अब इन बंदरों के शरीर से एंटीबॉडीज लेकर नए वैक्सीन तैयार किए जा सकते हैं. एंटीबॉडीज हमारे शरीर में रहने वाले वो सिपाही हैं जो बाहर से होने वाले बैक्टीरिया और वायरस के अटैक से बचाते हैं. बीमारियों से लड़ते हैं और हमें किसी भी किस्म के संक्रमण से बचाते हैं.

चीन के वैज्ञानिक अब बंदर से लिए गए एंटीबॉडीज का परीक्षण मनुष्यों पर एक महीने में शुरू करेंगे. केवल इतना ही नहीं, जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, उनके एंटीबॉडीज को लेकर भी चीन वैक्सीन तैयार करने की कवायद में जुटा हुआ है.

Back to top button