बरसात से पहले कराएं सभी नाले-नालियों की मशीनों से सफाई -ए0के0 शर्मा

  • बारिश के पहले सफाई व्यवस्था को लेकर एक्शन में नगर विकास मंत्री
  • बरसात से पहले कराएं सभी नाले-नालियों की मशीनों से सफाई -ए0के0 शर्मा
  • फैजुल्लागंज के बाद अब किला मोहम्मदी नाले की सफाई पर जोर
  • नगर विकास मंत्री ने जोन 05 और 08 क्षेत्र के नालों का स्थलीय निरीक्षण किया

लखनऊ: 19 मई 2023

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने बरसात से पहले ही जल भराव और गंदगी जैसी समस्याओं से शहरवासियों को मुक्ति दिलाने के लिए आज (शुक्रवार) को जोन 05 और 08 क्षेत्र में सफाई व्यवस्था और किला मोहम्मदी ड्रेन का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री श्री शर्मा ने बारिश के पहले शहर के सभी नाले-नालियों और सीवर की मशीनरी द्वारा सम्पूर्ण सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश नगर आयुक्त को दिए। वहीं रिहायशी इलाकों में नालियों की सफाई और गंदगी से मुक्ति के लिए दिन में 02 बार और व्यावसायिक क्षेत्रों में 03 बार साफाई कराने के निर्देश दिए। वहीं, इस दौरान मंत्री श्री शर्मा ने शहरवासियों से कूड़े को कहीं भी फेकने की जगह दरवाजे पर आने वाली कूड़ा गाड़ी को ही देने की अपील की।

नगर विकास मंत्री ने शुक्रवार को लखनऊ स्थित पकरी पुल के समीप बने नाले का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि नाले के किनारे झाड़ियों, पेड़ पौधों का उगना, लोगों द्वारा अतिक्रमण किया जाना, नाले का सही से निर्माण न होना तथा लोगों द्वारा नाले में कूड़ा-कचरा डालना आदि कारणों से जल निकासी में व्यवधान उत्पन्न होता है। ऐसी परिस्थितियों को देखते हुए मंत्री जी ने नगर निगम के अधिकारियों को बारिश से पहले इन सभी कमियों को दूर कर उचित सुधार करने के निर्देश दिए हैं।

निरीक्षण के दौरान मंत्री जी ने हिंद नगर स्थित एलडीए कालोनी के पास बने नाले का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नाले की सफाई के निर्देश के साथ ही क्षेत्र में किसी भी प्रकार का जलजमाव व गंदगी न होने पाए इसके निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने आशियाना स्थित खजाना मार्केट, सेक्टर एन-1 पहुंचे। जहां उन्होंने सीवेज पंपिंग स्टेशन और किला मोहम्मदी ड्रेन नाले का निरीक्षण किया। यह वह जगह है जहां सभी नाले आकर मिलते हैं और जोन 05 व 08 क्षेत्र के पानी को शहर से बाहर निकालते हैं।
निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री एके शर्मा जी ने निगम अधिकारियों और कर्मचारियों को सभी नालों की मरम्मत और जरूरी तकनीकी निर्माण कर सफाई व्यवस्था को उत्कृष्ट बनाने के निर्देश दिए।

इसी क्रम में उन्होंने औरंगाबाद बाईपास से निकलने वाले किला मोहम्मदी ड्रेन नाले का भी निरीक्षण किया। इस दौरान औरंगाबाद पुलिस चौकी के समीप पहुंचकर वहां से गुजरने वाले नाले का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों से भी आग्रह किया है कि वे भी अपना कार्य बहुत ही ईमानदारी और तत्परता के साथ निरंतर करते रहे, जिससे किसी भी प्रकार के जलभराव और जल निकासी की समस्या का सामना आम जनमानस को न करना पड़े।

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगरायुक्त अभय पांडे, चीफ इंजीनियर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button