महिला के मसूड़ों में उग रही हैं पलकें, डॉक्टर भी इस दुर्लभ समस्या को देखकर हैं हैरान

रोम। एक महिला के मसूड़ों में पलकों की तरह बाल उगते देख डॉक्टर भी हैरान हैं। हालांकि, वे अभी तक यह पता नहीं कर पाए हैं कि महिला को यह विचित्र बीमारी किस वजह से है। इटली की रहने वाली इस अज्ञात महिला ने 10 साल पहले पहली बार मुंह के अंदर बाल उगने की समस्या के बारे में बताया था।

उस वक्त जब महिला ने डॉक्टरों को दिखाया था, तो जांच के बाद पता चला था कि उसके अंडाशय में कई अल्सर थे और उसके शरीर में असामान्य रूप से टेस्टोस्टेरोन काफी बन रहा था। उसकी ठुड्डी और गर्दन पर भी बाल थे। उसे पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) का पता चला था। उसे हार्मोनल ट्रीटमेंट दिया गया, जिससे उसके मुंह के अंदर पलकों की वृद्धि रुक ​​गई।

छह साल के बाद जब महिला ने अज्ञात कारणों से अपनी (PCOS) की दवा लेना बंद कर दिया, तो उसके बालों वाले मुंह की स्थिति काफी खराब हो गई। इस बार इटली में यूनिवर्सिटी ऑफ कैंपनिया लुइगी वैनविटेली के डॉक्टरों ने उसके मसूड़ों के ऊतकों के नमूनों की जांच की और पाया कि एक बाल शाफ्ट उसके मसूड़ों के असामान्य रूप से गाढ़े ऊतकों के माध्यम से अपना रास्ता बना रहे थे।

इसके एक साल के बाद उसकी हालत और खराब हो गई। उसके मुंह के आस-पास अन्य स्थानों से भी बाल उगने लगे। वैज्ञानिकों ने कहा कि ओरल कैविटी (मुख गुहा) में बालों को उगने की घटना अत्यंत दुर्लभ है। चिकित्सा इतिहास में यह पहली बार है कि जब यह दुर्लभ स्थिति किसी महिला को हुई हो। हालांकि, इससे पहले पांच पुरुषों को यह बीमारी होने की जानकारी मिली है। केस स्टडी हाल ही में ओरल सर्जरी, ओरल मेडिसिन, ओरल पैथोलॉजी, ओरल रेडियोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button