मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए सख्त आदेश

लखनऊ । आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियो तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को यह सख्त आदेश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रवासी कामगार/श्रमिक पैदल अथवा बाइक से यात्रा न करने पाए, प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते ही प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को सबसे पहले पेयजल एवं भोजन उपलब्ध कराया जाए, उसके बाद  उनकी स्क्रीनिंग करके उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाए।

ट्रक आदि असुरक्षित वाहनों से सवारी ढोने वालों  के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश विभिन्न राज्यों से ट्रेन के माध्यम से आने वाले  प्रवासी कामगारों/श्रमिकों को उनके गृह जनपद तक  पहुंचाने के लिएआवश्यकतानुसार बसों की व्यवस्था की जाए प्रवासी कामगारों/श्रमिकों के लिए दिल्ली तथा एन0सी0आर0  से पर्याप्त संख्या में रेलगाड़ी चलवायी जाएं सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ओ0पी0डी0 सेवाओं को छोड़कर स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाॅल के अनुरूप इमरजेंसी तथा आवश्यक आॅपरेशन की कार्यवाही शुरू की जाए।


एम्बुलेंस के चालक व उसके सहायक को संक्रमण से बचाव के लिए प्रशिक्षित करते हुए मास्क, ग्लव्स एवं सेनिटाइजर उपलब्ध  कराए जाएं, कोरोना पाॅजिटिव मरीजों का ट्रांसपोर्टेशन करने  वालों को पी0पी0ई0 किट भी उपलब्ध करायी जाए नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में उद्योगों के पुनः संचालन की दृष्टि से  इन इलाकों में श्रमिकों की उपलब्धता का आकलन किया जाए।

भारत सरकार के विशेष आर्थिक पैकेज की व्यवस्था के अनुसार  पटरी व्यवसाइयों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए एम0एस0एम0ई0  विभाग की भांति लोन मेला आयोजित किया जाए महिला स्वयं सहायता समूहों को मास्क निर्माण के  साथ-साथ विक्रय के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए। राजस्थान में टिड्डी दल आगमन के मद्देनजर राजस्थान की सीमा से  लगे प्रदेश के इलाकों में निगरानी और सतर्कता बरती जाए।

Back to top button