मोबाइल एप आयुष कवच के माध्यम से टेली परामर्श की सुविधा शुरू

लखनऊ, उत्तरप्रदेश। आयुष विभाग ने अपने मोबाइल एप आयुष कवच के माध्यम से टेली परामर्श की सुविधा शुरू कर दी है। इससे आयुष टेली कवच के माध्यम से फोन करके आयुर्वेद, यूनानी व होम्योपैथी विशेषज्ञों से बीमारियों के निदान के लिए सलाह ली जा सकती है।

तीनों विधाओं के लगभग 230 डॉक्टर सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक सलाह दे रहे हैं। इस एप को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 मई को लांच किया था। अब तक इसे 12.5 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यह एप पूरी तरह से सुरक्षित है।

आयुष मिशन निदेशक राजकमल ने बताया कि एप में लाइव योग, विशेषज्ञों से सवाल पूछने की सुविधा, कोविड-19 देखभाल, आयुर्वेद की जरूरत, बेहतर जीवनशैली, रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के स्थानीय व सरल उपाय, रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि आयुष मंत्रालय के उपाय, योग व ध्यान वीडियो गैलरी, मुख्यमंत्री राहत कोष कोविड केयर फंड में योगदान व राज्य स्तरीय कंट्रोल की जानकारी दी गई है।

लोगों में आयुष विधा के प्रति बढ़ती जागरूकता को देखते हुए 2 जून को इसमें विशेष फीचर टेली परामर्श का जोड़ा गया है। इसे आयुष टेली कवच का नाम दिया गया है।

एप के माध्यम से फोन कॉल पर डॉक्टर मरीज या उसके परिवारीजन से बात कर बीमारी के लक्षण या अन्य जिज्ञासाओं के उत्तर देते हैं। अभी तक स्त्री एवं प्रसूति रोग, बाल रोग, त्वचा रोग से संबंधित अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

मिशन निदेशक ने बताया कि तीन दिन में 1000 से अधिक लोगों ने जानकारी ली है। इस एप पर एक बार में 100 से 150 कॉल रिसीव की जा सकती हैं।

इसके अलावा एप पर आयुष संवाद कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। हर शाम पांच बजे से एप पर लाइव कार्यक्रम चलता है। पूर्वी-पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड की जनता के लिए वहां की जरूरत के अनुसार सलाह दी गई है।

Back to top button