यूपी में Police Commissioner System लागू, इन अधिकारियों को मिली लखनऊ और नोएडा की जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में आज से Police Commissioner System लागू हो गया है। सोमवार को हुई योगी कैबिनेट की बैठक में Lucknow और Noida (गौतमबुद्ध नगर) के लिए Police Commissioner System पर मुहर लगा दी गई। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका ऐलान किया और बताया कि अब Lucknow और Noida पुलिस में एडीजी रेंज का अधिकारी Police Commissioner होगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश की पुलिस व्यवस्था में सुधार के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे पुलिस के प्रति जनता में विश्वास और प्रगाढ़ होगा और सभी के मन में सुरक्षा का भाव पैदा होगा। इसके थोड़ी देर बाद ही दोनों शहरों के नए पुलिस कमिश्नर का ऐलान भी कर दिया गया। सुजीत पांडे को लखनऊ तो आलोक सिंह को नोएडा का पहला Police Commissioner बनाया गया है। बहरहाल, बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है।

महिला सुरक्षा के लिए भी बड़ा फैसला

योगी सरकार ने महिला सुरक्षा की दिशा में भी अहम कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए लखनऊ और नोएडा के पुलिस कमिश्नर कार्यालयों में पुलिस अधीक्षक (एसपी) और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) रैंक की दो महिला अधिकारी भी तैनात की जा रही हैं।

मायावती ने बोला हमला

योगी सरकार के इस फैसले पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने हमला बोला है। मायावती ने ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश में केवल कुछ जगह पुलिस व्यवस्था बदलने से नहीं बल्कि आपराधिक तत्वों के विरुद्ध दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सख़्त कानूनी कार्रवाई करने से ही प्रदेश की बदहाल कानून-व्यवस्था में सही सुधार आ सकता है जिसकी तरफ सरकार को जरूर ध्यान देना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button