यू-ट्यूब के वीडियो से सीखा जान बचाने का तरीका, 9 साल के बच्चे ने छोटे को बचाया, वायरल हुई कहानी

वॉशिंगटन। हर चीज की जानकारी के लिए किताबों की जरूरत नहीं होती है। ज्ञान कहीं से भी मिल सकता है, सीखा जा सकता है। अमेरिका के रहने वाले नौ साल के टिमोथी प्रेदर की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। उसने यू-ट्यूब से ‘हिमलिच’ टैक्निक (Heimlich) के बारे में सीखा और इस जानकारी की बदौलत अपने तीन साल के चचेरे भाई की कॉनर की जान बचा ली।

हीमलिच तकनीक में जिस व्यक्ति का दम घुट रहा होता है (चोकिंग की हालत में) पेट में जोर दिया जाता है। टिमोथी प्रेदर ने इसका वीडियो यू-ट्यूब पर देखा था। जब प्रेदर के चचेरे भाई ने अपना गला पकड़ लिया और उसका दम घुट रहा था, तो टिमोथी प्रेदर को पता था कि उसे क्या करना है।

यू-ट्यूब के सीईओ सुसान वोजिकी ने सोमवार को ट्विटर पर अपनी कहानी साझा की। उन्होंने लिखा- महत्वपूर्ण बात है कि YouTube के पास बहुत सारे काम निर्देशात्मक वीडियो हैं, जैसे अगर किसी का दम घुट रहा है तो क्या करना चाहिए। सुसान के अलावा कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने इस पर सैकड़ों रिएक्शन दिए हैं।

एक यूजर ने लिखा- इस प्लेटफॉर्म का शुक्रिया। यह रोजाना लोगों की मदद करता है। एक अन्य ने लिखा- यह एक प्रेरणादायक कहानी है। वहीं, एक अन्य यूजर ने अपने अनुभव को बयां करते हुए लिखा- यदि आप इस टैक्निक को नहीं जानते हैं, तो इसे सीखें। मैंने इसका इस्तेमाल तीन बार किया है। यह हर उस व्यक्ति पर आजमाई जा सकती है, जो व्यक्ति आपसे बहुत बड़ा नहीं हो। इसे सीखना और इस्तेमाल करना आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button