ये हैं जीवन के वो सच जिनसे डरता है हर व्यक्ति, जान कर आप भी बोलेगें…

जीवन की कुछ चीजें ऐसी होती है जिनकी जानकारी होते हुए भी हम अनजान रहते हैं. सच्चाई जब सामने आती है तो आदमी थर -थर कांपने लगता है। वह सच्चाई तो वास्तव हकीकत है उससे अनजान रहना तो विल्कुल गलत है और जो सच्चाई है उसे मानना चाहिए। हम आपको उन सच्चाइयों से आपको अवगत कराते हैं-

मौत का डर –

मौत सबको आनी है ,मगर इसका नाम सुनते ही लोग इतना डरते हैं कि उनके पसीने छूटने लगते हैं। आदमी पाप करे या पुन्य कभी नहीं सोचता , आदमी अमीर हो या गरीब बस जीवन की यही एक सच्चाई है जो सामान रूप से लागू होती है। मौत ये नहीं देखती है ये अमीर है इसे थोड़ा समय दे दिया जाय या अमीर आदमीं सोचे कि मेरे पास दौलत की क्या कमीं है जी रिश्वत से मौत को वापस कर दूंगा। मगर प्रकृति का यही नियम है जो सामान रूप से हर आदमी पर लागू होता है।

पुत्र का गम –

इस का नाम सुनते भी इंसान के रोंगटे खड़े हो जाते हैं ,कि कहीं हमारा बेटा हमसे दूर न हो जाये (दूर का सम्बन्ध मौत से है) सुनकर कांपने लगता है।

मोह माया-

हम सब जानते हैं कि ये सब मोह माया है मगर सब इसी में सारी उम्र फंसे रहते हैं। पूरा जीवन न ही सही से खा पाते है और न ही पी। सारी जिन्दगी भागदौड़ में निकाल देते हैं। और अंत में हाथ में क्या रहता है ,बस खाली हाथ एक सिक्का भी हाथ में नहीं रहता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button