योगी सरकार ने कोराना के खिलाफ जंग में लगायी पूरी ताकत

लखनऊ. कोरोना को लेकर अनलॉक-1 के शुरू होते-होते उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मेडिकल स्क्रीनिंग और कोरोना जांच को लेकर युद्ध स्तर पर पूरी ताकत झोंक दी है।

बुधवार को टीम-11 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में हो रही कोरोना जांचों की समीक्षा की। अफसरों ने बताया कि यूपी में अब तक 4 करोड़ 85 हजार 700 से ज्यादा लोगों की मेडिकल स्क्रिनिंग हो चुकी है।

यूपी में तेजी से जांच का दायरा बढ़ा है। अब तक 3 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। यही नहीं 8 लाख 86 हजार 400 से अधिक घरों तक जांच के लिए मेडिकल टीमें पहुंचीं।

वरिष्ठ अफसरों के अनुसार सीएम योगी के निर्देश पर स्वास्थ्य महकमे की एक लाख मेडिकल टीमें दिन-रात स्क्रीनिंग कर रही हैं। यही नहीं मेडिकल टीमों की मदद के लिए सीएम योगी ने आशा बहुओं की भी टीमें उतार दी हैं। ये गांव-गांव लोगों के घरों तक संपर्क कर रही हैं।

इसके अलावा प्रदेश में हर कोरोना संदिग्ध की सूचना देने, उनकी जांच कराने व उन पर नजर रखने के लिए हर ग्राम पंचायतों व हर वार्डों में निगरानी समितियां बनाई गई हैं।

ये निगरानी समितियां किसी भी प्रवासी के आने या किसी के संक्रमित होने की जानकारी देती हैं। यही नहीं ये निगरानी समितियां मेडिकल स्क्रिनिंग में भी सरकार की मदद कर रही हैं।

प्रदेश स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं की बात करें तो प्रदेश में कोविड अस्पतालों में अब कोरोना मरीजों के लिए 1 लाख 1, 236 बेड उपलब्ध हैं. प्रदेश में एल-1 के 403 अस्पतालों में 72934 बेड उपलब्ध है। वहीं एल–2 के 75 अस्पतालों में 16212 बेड, जबकि एल–3 के 25 अस्पतालों में 12090 बेड उपलब्ध हैं। केवल कोरोना मरीजों के लिए 2000 से ज्यादा वेंटिलेटरों की व्यवस्था की गई है।

अफसरों ने बताया कि अब तक यूपी में 30 लाख से अधिक प्रवासी कामगार व श्रमिक पहुंच चुके हैं। इसे देखते हुए यूपी में तेजी से जांच का दायरा बढ़ा है। अब तक 3 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। रोजाना करीब 10 हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है। 15 जून तक ये संख्या बढ़कर प्रतिदिन 15 हजार टेस्ट हो जाएगी, वहीं 30 जून तक रोजाना 20 हजार टेस्ट का लक्ष्य है।

इसके अलावा 15 लाख क्षमता के क्वारेंटाइन सेंटरों में हर प्रवासी श्रमिक व कामगार की मेडिकल स्क्रीनिंग और जांच की गई है। क्वारेंटाइन सेंटरों में प्रवासियों के आने के साथ ही भोजन व आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई गई।

Back to top button