राजभवन में आयोजित प्रदर्शनी देखकर बच्चों में बढ़ी जिज्ञासा

  •  राजभवन में ‘‘मन की बात‘‘ और आजादी का अमृत महोत्सव पर आयोजित प्रदर्शनी देखकर बच्चों में बढ़ी जिज्ञासा
  • बच्चों के देश भक्ति गीतों से गुंजायमान हुआ प्रदर्शनी स्थल  
लखनऊ: 02 मई, 2023

राजभवन में चल रही ‘‘मन की बात‘‘ और आजादी का अमृत महोत्सव विषयक तीन दिवसीय प्रदर्शनी में आज तीसरे दिन लखनऊ के लाॅरेटो कान्वेंट स्कूल एवं बाल विद्या मन्दिर के 150 से अधिक छात्र-छात्राओं, शिक्षकों तथा अन्य महानुभावों ने भ्रमण किया।

विद्यार्थियों ने इस अवसर पर प्रदर्शनी में रखी विवरण पुस्तिका में प्रदर्शनी सम्बन्धी अपने उद्गार भी अंकित किए। विद्यार्थी प्रदर्शनी के पटों में प्रदर्शित विवरण को जिज्ञासा के साथ देखते, पढ़ते और उस पर आपस में विषयगत चर्चाएं करते भी नजर आए। केन्द्रीय संचार ब्यूरो के पदाधिकारियों ने मौके पर ही विद्यार्थियों की विविध जिज्ञासाओं का समाधान किया और उन्हें भारत की आजादी के विविध ऐतिहासिक पक्षों और प्रधानमंत्री के प्रसिद्ध कार्यक्रम ‘‘मन की बात‘‘ के बारे में कई विषयों पर जानकारी साझा की। प्रदर्शनी से प्रभावित विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी स्थल पर कई देशभक्ति के गीत गाकर मातृभूमि को नमन किया।

भ्रमण पर आये विद्यार्थियों ने राजभवन की ऐतिहासिक इमारत में गाँधी सभागार, जनकक्ष, प्रज्ञाकक्ष, कलाकक्ष, अतिथि कक्षों के अतिरिक्त इसके परिसर में पंचतंत्र वाटिका, धनवंतरी वाटिका, कमलताल, बारादरी, चिड़ियाघर तथा उद्यानों आदि को भी देखा। विद्यार्थियों ने राजभवन की तरफ से वितरित पौष्टिक छाछ के पेय का आंनद भी लिया।

उल्लेखनीय है कि गत् रविवार दिनांक 30 अप्रैल, 2023 को राजभवन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘‘मन की बात‘‘ की 100वीं कड़ी के सीधे प्रसारण के अवसर पर केन्द्रीय संचार ब्यूरो द्वारा यहाँ के अन्नपूर्णा हाल में एक तीन दिवसीय प्रदर्शनी लगायी गयी है। यह प्रदर्शनी ‘‘मन की बात‘‘ और आजादी का अमृत महोत्सव पर आधारित है। प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आंनदीबेन पटेल ने इसके उद्घाटन के साथ स्कूली बच्चों, राजभवन के अधिकारियों, कर्मचारियों उनके परिवारजनों तथा अन्य महानुभावों के भ्रमण हेतु प्रदर्शनी अवलोकन के साथ राजभवन भी भ्रमण के लिए खोला है। यहाँ बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने प्रदर्शनी का भ्रमण कर अपनी जिज्ञासाओं के प्रति जानकारियाँ हासिल की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button