रेडमी ने अपने ‘मिड रेंज फ्लैगशिप’ स्मार्टफोन को किया लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स.. 

Xiaomi आज दुनियाभर के मार्केट में एक बड़ा प्लेयर है. मगर कंपनी की बुनियाद Redmi Note सीरीज पर खड़ी है. शुरुआती दिनों में Note सीरीज ने ही शाओमी को एक अलग पहचान दी. भारत में Redmi Note सीरीज के 8 साल पूरे हो चुके हैं. कंपनी ने इस दौरान लाखों डिवाइस बेचे हैं. बढ़ते कंपटीशन ने Redmi Note की राह को मुश्किल कर दिया है. 

Redmi Note 12 Pro Plus 5G Review

भारत में ब्रांड ने Redmi Note 12 सीरीज लॉन्च कर दी है. इस सीरीज का टॉप डिवाइस Redmi Note 12 Pro Plus 5G है. इसके नाम की लंबाई की तरह ही डिवाइस की कीमत भी बढ़ती जा रही है. कभी मिड रेंज बजट में आने वाला ये डिवाइस अब 30 हजार रुपये के बजट में पहुंच गया है. कंपनी ने इसे प्रीमियम मिड रेंज बजट में लॉन्च किया है. 

रेडमी ने अपने ‘मिड रेंज फ्लैगशिप’ स्मार्टफोन में 200MP का मेन लेंस दिया है. कंपनी की मानें तो फोन 19 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है. इसमें 120W की फास्ट चार्जिंग मिलती है. पिछले कुछ दिनों से मैं इस फोन को यूज कर रहा हूं और इस रिव्यू में हम इसकी अच्छी-खराब बातों पर चर्चा करेंगे. 

क्या हैं स्पेसिफिकेशन्स? 

स्क्रीन– 6.67-inch का Pro AMOLED डिस्प्ले, 120Hz रिफ्रेश रेट

प्रोसेसर– MediaTek Dimensity 1080 SoC

ऑपरेटिंग सिस्टम- Android 12 पर बेस्ड MIUI 

रियर कैमरा- 200MP + 8MP + 2MP 

फ्रंट कैमरा- 16MP 

बैटरी और चार्जिंग- 4980mAh बैटरी, 120W चार्जिंग 

डिजाइन कैसा है? 

किसी भी फोन को देखते हैं, तो पहली नजर उसके डिजाइन पर जाती है. ऐसा ही कुछ इस स्मार्टफोन के साथ भी हुआ. हालांकि, यहां मुझे कुछ भी नया या ऑउट ऑफ लीग देखने को नहीं मिला. रियर पैनल ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है. इसमें ग्लास बैक दिया गया है. फिंगरप्रिंट नहीं पड़ते हैं. इसमें मेटैलिक फ्रेम नहीं मिलता है. 

फ्रंट में फ्लैट स्क्रीन दी गई है. डिजाइन पर बात करने के लिए बहुत कुछ नया नहीं है. इसका वेट काफी ज्यादा लगता है. चूंकि, मैं एक कॉम्पैक्ट फोन लवर हूं, इसलिए भारी फोन यूज करना आदत में नहीं है. हालांकि, बिल्ड क्वालिटी में किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज नहीं दिखता है. कुछ दिन यूज करने के बाद इसके ‘भारी वजन’ की आदत पड़ जाती है. 

डिस्प्ले 

ब्रांड ने लॉन्च इवेंट में इसके डिस्प्ले पर काफी ज्यादा बातें की. वैसे इस बजट के हिसाब से डिस्प्ले अच्छा है, लेकिन इसे बेस्ट नहीं कहा जा सकता है. इस सेगमेंट दूसरे भी अच्छे ऑप्शन मिलते हैं. जहां दूसरी कंपनियां मिनिमम बेजल या नो-चिन जैसे कॉन्सेप्ट लेकर आ रही हैं, रेडमी ने इस फोन में ऐसा कुछ भी नहीं किया है. 

Redmi Note 12 Pro Plus 5G Review

स्क्रीन की बाइटनेस अच्छी है. इसे इन-डोर यूज किया जाए या फिर तेज धूम में (जो इन दिनों कम ही देखने को मिल रही है), कोई शिकायत नहीं मिलती है. कलर काफी ज्यादा वाइब्रेंट दिखते हैं.

लंबे टाइम तक वीडियो देखे जा सकते हैं. हां, अगर आपके हाथ में दर्द ना हो तब. हालांकि, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट का ना होना जरूर खलता है. रिफ्रेश रेट में कहीं भी कोई लैगिंग नहीं दिखती है. कुल मिलकार फोन के डिस्प्ले से मुझे कोई निराशा नहीं हुई. 

परफॉर्मेंस और OS एक्सपीरियंस

किसी भी फोन की परफॉर्मेंस उसकी जान होती है. नोट सीरीज ने तो मार्केट में इसी के बल पर अपना नाम बनाया है.  स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 1080 प्रोसेसर दिया गया है, जो इस सेगमेंट के दूसरे फोन्स में भी देखने को मिलता है. डेली यूज में मुझे इसकी परफॉर्मेंस को लेकर कोई शिकायत नहीं हुई. हालांकि, मैं जो यूनिट यूज कर रहा था, वो 12GB RAM वाला है. 

Redmi Note 12 Pro Plus 5G Review

इसलिए रैम मैनेजमेंट का पंगा होने का कोई सवाल ही नहीं था. आप इस पर गेमिंग भी आसानी से कर सकते हैं. स्मार्टफोन Android 12 पर बेस्ड MIUI पर काम करता है. MIUI में पहले के मुकाबले ब्लोटवेयर्स कम जरूर हुए है, लेकिन खत्म नहीं हुए हैं. इन्हें और भी कम किया जा सकता था. मगर Android 12 का मिलना, मेरे लिए किसी शॉक से कम नहीं था. 

रेडमी के इस हैंडसेट को सिर्फ दो ही एंड्रॉयड अपडेट मिलेंगे. कंपनी इस सिक्योरिटी अपडेट देती रहेगी, लेकिन एंड्रॉयड अपडेट्स केवल 14 तक ही मिलेंगे. ऐसे में इसे Android 12 के साथ लॉन्च करना नाइंसाफी लगता है. ऐसा लगता है कि कंपनी ने यहां चालाकी की है.

मार्केट में दूसरे नए फोन्स अब Android 13 के साथ आ रहे हैं. अगर कंपनी को इसे Android 12 के साथ लॉन्च करना ही था तो कम से कम सॉफ्टवेयर अपडेट 4 साल तक का देना चाहिए, क्योंकि अब सैमसंग भी 4 साल का सॉफ्टवेयर अपडेट दे रहा है. 

Redmi Note 12 Pro+ 5G में डुअल स्टीरियो स्पीकर मिलता है, जिसका आउटपुट अच्छा है. आप इस पर लाउड म्यूजिक सुन सकते हैं. इसमें कंपनी ने  3.5mm जैक भी दिया है. मगर इसमें स्टोरेज एक्सपैंड करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है. यानी आपको रेडमी की तरफ से मिलने वाले ही स्टोरेज ऑप्शन में काम चलाना होगा. 

Redmi Note 12 Pro Plus 5G Review

इसमें डिसेंट हैप्टिक एक्सपीरियंस मिलता है. कॉल और कनेक्टिविटी में भी कोई दिक्कत नहीं देखने को मिली है. स्मार्टफोन साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है. ये भी मुझे अच्छा नहीं लगा. 30 हजार के बजट वाले फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर? मैं इस कीमत पर एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ही चाहता हूं. 

कैमरा 

Redmi Note 12 Pro+ 5G में 200MP का मेन कैमरा मिलता है, जो Samsung HPX सेंसर है. इसकी मदद से आप बेहतरीन फोटोज क्लिक कर सकते हैं. लो-लाइट हो या फिर डे-टाइम, इस प्राइस पॉइंट पर स्मार्टफोन अच्छी फोटोज क्लिक करता है. इसमें 8MP का ही अल्ट्रा वाइड एंगल दिया गया है, जो ठीक-ठाक है. इससे भी अच्छी फोटोज क्लिक की जा सकती है. 

फोटोज में कलर वाइब्रेंट नजर आते हैं. कुछ मौकों पर ये स्किन टोन को बूस्ट करता है, लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता है. रंगों में बीच के अंतर को ये कैमरा अच्छी तरह से फोटोज में कैच करता है. तीसरा लेंस 2MP का मैको लेंस है, जिसकी जगह पर मुझे एक टेलीफोटो लेंस की उम्मीद थी. खौर जो मिला उसमें ही काम चलाना पड़ता है और मैक्रो लेंस मुझे बहुत काम का नहीं लगा. 

Redmi Note 12 Pro Plus 5G Review

कंपनी को यहां पर एक टेलीफोटो लेंस जोड़ना चाहिए था. मुझे लगता है ये कंपनी की तरफ से कैमरा डिपार्टमेंट में एक बड़ी चूक है. मैक्रो को हटा कर टेलीफोटो लेंस देना ज्यादा बेहतर और प्रैक्टिकल होता. हालांकि इसमें आपको डिजिटल जूम का ऑप्शन मिलता है, लेकिन इसके रिजल्ट बहुत अच्छे नहीं आते हैं. किसी भी स्मार्टफोन के डिजिटल जूम के साथ ये लिमिटेशन रहती है. 

फ्रंट में कंपनी ने 16MP का सेल्फी कैमरा दिया है, जो अच्छी फोटोज क्लिक कर सकता है. हालांकि, इसमें ब्यूटी मोड ऑन रहता है, जिसे आपको ऑफ करना बेहतर होगा. कुल मिलाकर फोन जिस 200MP के कैमरा की कहानी कहता, उसे काफी हद तक पूरा भी करता है. 

बैटरी और चार्जिंग

Redmi Note 12 Pro+ 5G में 4980mAh की बैटरी दी गई है. स्मार्टफोन 120W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है. कंपनी की मानें तो हैंडसेट को 19 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. हालांकि, मुझे पहली बार में ये एक प्रैंक जैसा लगा. जब मैंने फोन चार्ज किया तो इसे फुल चार्ज होने में कंपनी के दावे से ज्याद वक्त लगा. 

इसकी वजह मुझे बाद में पता चली. स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज करने के लिए आपको इसकी एक सेटिंग ऑन करनी पड़ेगी. मैंने भी बैटरी के ऑप्शन में जाकर Boost Charging Speed का ऑप्शन ऑन किया. इसके बाद मुझे रिजल्ट्स कंपनी के क्लेम के आसपास ही मिले. सिंगल चार्ज में इस फोन को एक दिन से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Redmi Note 12 Pro Plus 5G Review

बॉटम लाइन 

Redmi Note 12 Pro+ 5G में आपको लगभग सभी जरूरी फीचर्स मिलते हैं. इसमें आपको अच्छा डिस्प्ले, बेहतरीन कैमरा और दमदार बैटरी जैसे फीचर्स मिलते हैं. इन सभी फीचर्स के लिए आपको कीमत थोड़ी ज्यादा चुकानी पड़ती है. ऑफर्स के साथ ये हैंडसेट एक आकर्षक ऑप्शन है, लेकिन इसमें कुछ बड़े माइनस पॉइंट्स भी हैं. 

स्मार्टफोन का Android 12 के साथ आना और टेलीफोटो लेंस का ना होना मुझे काफी निराश करता है. वहीं फिंगरप्रिंट का ना होना भी खलता है, लेकिन कई लोगों को साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर ज्यादा प्रैक्टिकल लगते हैं, इसलिए ये पर्सनल प्रेफ्रेंस वाला मामला है. 

फोन का वेट भी मुझे थोड़ा ज्यादा लगा. हालांकि, इसे यूज करने के साथ मैं इसका आदी हो गया. फोन 26,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर आता है और इसका टॉप वेरिएंट 30 हजार रुपये तक जाता है. अगर आप एक अच्छा कैमरा फोन चाहते हैं, जिसमें बिल्ड क्वालिटी और लुक्स दोनों हों, तो इसे अपनी लिस्ट में रख सकते हैं.

Back to top button