लाला लाजपत राय का जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

देश के महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की मंगलवार को जयंती है। लाला लाजपत राय का जन्म फिरोजपुर जिले के ढुडिके गांव में 28 जनवरी, 1865 को हुआ था। देश की स्वतंत्रता में लाला लाजपत राय का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज उनकी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तामाम नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है-

भारत के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने ट्वीट करके लाला लाजपत राय को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा, “पंजाब केसरी लाला लाजपत राय जी की जन्म जयंती के अवसर पर उनकी पुण्य स्मृति को सादर प्रणाम करता हूं। लाला जी समाज सुधारक, लेखक और राष्ट्र निष्ठ व्यवसायी थे जिन्होंने समाज कल्याण और राष्ट्रवादी अर्थव्यव्स्था हेतु पंजाब नेशनल बैंक जैसी संस्थाओं की स्थापना की। बाल, पाल, लाल की त्रिमूर्ति ने देश के स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा दी। साइमन कमीशन के विरुद्ध अभियान में लाला जी पर हुए अत्याचार ने देश के युवाओं में क्रांति की मशाल प्रज्वलित की।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लाला लाजपत राय को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, “मां भारती के वीर सपूत पंजाब केसरी लाला लाजपत राय को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। देश की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने की उनकी गाथा देशवासियों को सदैव प्रेरित करती रहेगी।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लाला लाजपत राय की जयंती पर ट्वीट करते हुए लिखा, “मैं महान स्वतंत्रता सेनानी और सच्चे राष्ट्रवादी, लाला लाजपत राय को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपार योगदान के लिए राष्ट्र एक असाधारण नेता और संरक्षक, लालाजी को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करता है।”

कांग्रेस पार्टी ने इस मौके पर कहा, हमारे राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए लाला लाजपत राय का बलिदान अविस्मरणीय है। उनके शब्द आज भी हमारे संकल्प को मजबूत करते हैं:

“जो सरकार अपने ही निर्दोष विषयों पर हमला करती है, उसका सभ्य सरकार कहलाने का कोई दावा नहीं है। ध्यान रखें, ऐसी सरकार लंबे समय तक जीवित नहीं रहती है। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button