वर्ल्ड बैंक ने भारत को दी 7500 करोड़ के पैकेज की मंजूूूूरी

वर्ल्ड बैंक ने गुरुवार को कहा था कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी वैश्विक संकट है जिससे हर देश प्रभावित है। बैंक ने कहा, ‘देशों को इस संकट में साथ देने के लिए हम काम कर रहे हैं, ताकि जितना अधिक संभव हो उतने अधिक देशों तक हमारी मदद पहुंचे।’

कोविड-19 से जारी जंग में भारत को वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने शुक्रवार को समर्थन देते हुए एक बिलियन डॉलर यानि 7500 करोड़ के सोशल प्रोटेक्शन पैकेज की मंजूरी दी है। वर्ल्ड बैंक ने यह मंजूरी गरीबों व महामारी के प्रति संवेदनशील परिवारों के लिए भारत सरकार के अनवरत प्रयासों को देखते हुए दिया है।

इससे पहले विश्व बैंक ने भारत को महामारी से निपटने के क्रम में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारी को मजबूत बनाने के लिए 7500 करोड़ का पैकेज दिया था। यह बैंक की ओर से भारत को स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए दिया गया अब तक का सबसे बड़ा समर्थन है। इसके तहत भारत में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कवर करने का फैसला लिया गया है। विश्व बैंक द्वारा पहले उपलब्ध कराया गया पैकेज महामारी के संकट से संघर्ष कर रहे दुनिया भर के विकासशील देशों के लिए सहायता अभियान के लिए पहला कदम था। इसके तहत 25 विकासशील देशों को सहायता मुहैया कराई गई थी।

अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के उद्देश्य से वर्ल्ड बैंक की स्थापना वर्ष 1944 में की गई। वर्ल्ड बैंक का उद्देश्य विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्था को एक व्यापक विश्व अर्थव्यवस्था में शामिल करने के साथ विकासशील देशों में गरीबी को खत्म करने के लिए प्रयास करना है। यह कार्यक्रमों व परियोजनाओं के लिए आर्थिक मदद देता है दूसरे शब्दों में आर्थिक नीतियों के लिए आर्थिक मदद देता है।

Back to top button