वेट लॉस से लेकर बीपी कंट्रोल और इम्यूनिटी बूस्ट करने में बेहद मददगार है पत्तागोभी का जूस

आपने आज तक पत्तागोभी का इस्तेमाल सब्जी, सलाद या चाइनीज फूड बनाने के लिए तो कई बार किया होगा लेकिन क्या आपने कभी पत्तागोभी के जूस का सेवन किया है। जी हां, पत्तागोभी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, फोलेट के साथ पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, ज़िंक, सोडियम, कोलिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है। जो वेट लॉस से लेकर बीपी कंट्रोल और इम्यूनिटी बूस्ट करने तक में बेहद मददगार है। ऐसे में आइए जानते हैं सेहत के लिए गुणकारी इस पत्तागोभी के जूस को कैसे बनाया है और क्या हैं इससे मिलने वाले फायदे। 

पत्तागोभी का जूस पीने के फायदे-
इम्यूनिटी करें बूस्ट-

पत्तागोभी में विटामिन सी मात्रा अच्छी होती है। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें पत्तागोभी का जूस।  

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल-
पत्तागोभी में मौजूद पोटैशियम की अच्छी मात्रा शरीर में बढ़े हुए सोडियम को कम करने में मदद करती है। ऐसे में पत्तागोभी जूस का रोजाना सेवन करने से  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

हार्मोंस बनाए रखें संतुलित- 
पत्तागोभी का जूस पीने से शरीर में हार्मोंस का संतुलन सही तरीके से बना रहता है। पत्तागोभी का जूस खासतौर पर थायरॉइड ग्लैंड को रेगुलेट और मॉनिटर करके हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ाता है। यदि आपको आयोडीन की कमी है, तो आप इस जूस का सेवन कुछ दिन जरूर करें। आयोडीन हाइपो या हाइपरथायरॉइडिज्म होने की संभावनाओं को कम करता है।

वेट लॉस-
पत्तागोभी का जूस पीने से आप हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, गैस प्रॉब्लम, पाचन संबंधित समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं। वजन कम करने के लिए पत्तागोभी का इस्तेमाल सूप के तौर पर करना बेहतर होता है। इसके सेवन से पेट जल्दी भरता है और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए- 
पत्तागोभी जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। पत्तागोभी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

कैसे बनाएं पत्तागोभी जूस- How To Make Cabbage Juice:
पत्तागोभी जूस को बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी को काटकर साफ पानी में धो लें। इसके बाद एक ब्लेंडर में पत्तागोभी और थोड़ा पानी डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसे एक छलनी की मदद से छान लें। छाने हुए जूस में आप चाहे तो स्वाद के लिए शहद और नींबू मिला सकते हैं। जूस में काला नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आपका पत्तागोभी का जूस बनकर तैयार है।  

Back to top button