शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुक़ाबले रुपया हुआ कमज़ोर

नई दिल्ली: अमेरिकी मुद्रा में तेजी और घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती के चलते रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चार पैसे टूटकर 73.44 के स्तर पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में घरेलू इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.42 पर खुली और फिर 73.44 तक गिर गई, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले चार पैसे की गिरावट को दर्शाता है। रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.40 पर बंद हुआ था।

रिलायंस सिक्योरिटीज ने एक शोध टिप्पणी में कहा कि एशियाई मुद्राओं में कमजोरी के चलते बाजार की धारणा कमजोर हो सकती है, हालांकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के घरेलू शेयर बाजार में निवेश जारी रखने से नुकसान की भरपाई हो सकती है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 90.57 पर आ गया।

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) ने सोमवार को सकल आधार पर 3,138.90 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस बीच वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 55.59 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Back to top button