उत्तराखंड में साल के आखिरी दिन बारिश-बर्फबारी से बढ़ेगी कड़ाके की ठंड..

उत्तराखंड में साल के आखिरी दिन और नए साल के पहले दिन पहाड़ के जिलों में बारिश-बर्फबारी और मैदानी जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मैदानी जिलों में घने कोहरे और न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक जाने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

मौसम निदेशक डा. बिक्रम सिंह के मुताबिक पहाड़ के चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर जिले में तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं मैदान के हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और देहरादून जिले में कोहरा पड़ने की आशंका है। तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

होटलों-रेस्तरां में बुकिंग फुल
नववर्ष के जश्न को लेकर उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों में भी तैयारियां पूरी हो गई हैं। होटल, रेस्तरां में बुकिंग काफी हद तक फुल हो गई है। पर्यटकों की बढ़ती भीड़ और हुड़दंगियों को नियंत्रित करने को पुलिस प्रशासन ने भी अपने स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली हैं।

मसूरी में नए साल का जश्न मनाने को पर्यटक पहुंचने लगे हैं। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने बताया कि अभी तक मसूरी में 70 से 80 फीसदी बुकिंग पूरी हो चुकी है। 20 फीसदी बुकिंग गाइडलाइन के कारण प्रभावित हो रही है। गाइड लाइन के अनुसार वही पर्यटक मसूरी जाएंगे, जिनकी पहले से ही बुकिंग है। इससे स्पॉट बुकिंग प्रभावित हुई है, जो करीब 20 फीसदी रहती है।

मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि नए साल के लिए अभी तक उनके होटल में 50 फीसदी तक बुकिंग हुई है। देहरादून में बड़े होटलों, रेस्तरां ने 31 दिसंबर की तैयारियां पूरी कर ली हैं। बड़े होटलों ने 25 से 70 हजार रुपये तक के पैकेज तैयार किए हैं। किमाडी, मालदेवता, सहस्त्रत्त्धारा के होटल और रिजॉर्ट 70 फीसदी तक बुक हैं। हरिद्वार में 80 फीसदी होटल-धर्मशालाएं बुक हैं।

आज 10 बजे तक ही बजेगा डीजे
देहरादून। दून में नए साल का जश्न पुलिस के पहरे में मनेगा। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने थानेदारों को हिदायत दी है कि कहीं पर भी हुडदंग न हो। उधर, राजपुर एसओ जितेंद्र चौहान, रायपुर एसओ कुंदन सिंह ने अपने क्षेत्रों के होटल, रेस्टोरेंट एवं बार समेत रिजॉर्ट संचालकों की बैठक ली। हिदायत दी कि 10 बजे तक ही डीजे बजाया जाए।

Back to top button