अगले दो दिनों में इन शहरों में भी होगी बारिश, 9 फरवरी तक देश में ऐसे रहेगा मौसम का हाल

मौसम है कि मानता नहीं, भले ही इन दिनों कुछ राज्यों में दिन में तेज धूप और सुबह-शाम में ठंडक का अहसास गर्मी के आने की आहट दे रहा हो लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जिनमें अब भी बारिश का दौर खत्म नहीं हुआ है। इन राज्यों में महाराष्ट्र के अलावा मध्यप्रदेश, छत्तीगढ़, तेलंगाना शामिल हैं। छत्तीगढ़ में तो ठंड की सबसे ज्यादा बारिश हुई है पारा गिरने की वजह से लोगों को अब भी हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। खबर है कि आने वाले दिनों में बारिश से राहत नहीं मिलती दिख रही है।

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार महाराष्ट्र में बारिश का दौर जारी रहेगा और 9 फरवरी तक मराठवाड़ा में बारिश बढ़ सकती है। हालांकि, आने वाले दिनों में विदर्भ के इलाके में इसका असर कम होने लगेगा। एजेंसी के अनुसार, शनिवार तक बारिश की गतिविधियां दक्षिणी दिशा में आगे बढ़ सकती है और काफी समय से सूखा रहा मराठवाड़ा बारिश से भीग सकता है। फिलहाल एक ट्रफ बिहार से तेलंगाना तक फैली हुई है जो विदर्भ से होकर जाती है। इसकी वजह से शुक्रवार और शनिवार को विदर्भ में भारी से मध्यम बारिश के आसार हैं।

तेलंगाना में तो गरज चमक के साथ ओले गिरने की आशंका जताई गई है। राज्य के कई शहरों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। वहीं हैदराबाद में बारिश का नया दौर शुरू हो सकता है। अब तक छत्तीगढ़ में बारिश का कारण बना हुआ कॉन्फ्लुएंस झोन अब छत्तीसगढ़ और विदर्भ की तरफ शिफ्ट हो रहा है जिसकी वजह से 8 और 9 फरवरी को तेलंगाना में तूफानी बारिश के आसार हैं।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है जिसकी वजह से पंजाब में भी तूफानी बारिश के आशार हैं। झारखंड में शनिवार तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रहेगा और भारी बारिश के साथ ही ओलावृष्टि के भी आसार हैं जिसकी वजह से फसलों को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button