टीम इंडिया की नजरें अपने 5वें वर्ल्ड कप पर, बांग्लादेश भी इतिहास रचना चाहेगा

गत चैपियन भारत अपने लगातार दूसरे और कुल 5वां वर्ल्ड कप खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी। उसके सामने फाइनल में बांग्लादेश की चुनौती होगी। फाइनल में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है क्योंकि उसकी नजर अपने 5वें खिताब पर है। जबकि बांग्लादेश पहली बार फाइनल में पहुंचा है।

सेमीफाइनल में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था। इसके अलावा टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में मजबूत ऑस्ट्रेलिया को हराया था। भारतीय टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे मजबूत टीम हो गई है। टीम इंडिया 2000 के बाद 7वां फाइनल खेलेगी जब उसने अपना पहला खिताब जीता था।

फिलहाल टीम इंडिया की ओर से यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, कप्तान प्रियम गर्ग जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। इनके अलावा गेंदबाजी में आकाश सिंह, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई, कार्तिक त्यागी के सामने विपक्षी बल्लेबाज टिक नहीं पा रहे हैं। इन खिलाड़ियों के जबर्दस्त प्रदर्शन के बूते ही भारतीय टीम ने आसानी से अपने सभी मुकाबले आसानी से जीते हैं।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप की काफी पहले से तैयारियां शुरू कर दी थी। इस टूर्नामेंट से पहले भारतीय अंडर 19 टीम ने 30 मैच खेले। उसने श्रीलंका और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्राई सीरीज खेली। इसी वजह से टीम इंडिया यहां के वातावरण में अच्छी तरह ढल गई है।

उधर बांग्लादेश का ये पहला फाइनल होगा। पिछली बार बांग्लादेश की टीम क्वार्टर फाइनल में हार गई थी। भारत ने उसे एशिया कप और इंग्लैंड में हुई ट्राई सीरीज में भी हराया है। लेकिन इस फाइनल में भारतीय टीम बांग्लादेश को हलके में लेने की भूल बिल्कुल नहीं करेगी। टीम इंडिया स्वीकार कर रही है कि बांग्लादेश की टीम काफी अच्छी है और यदि उसे हलके में लिया तो ये काफी बड़ी भूल होगी। बांग्लादेश के कोच अकबर अली सेमीफाइनल में मिली जीत के बाद कह चुके हैं कि वे भारत के खिलाफ फाइनल को लेकर अनावश्यक दबाव नहीं ले रहे। टीम के खिलाड़ी अच्छी लय में है और इसी लय को बरकरार रखते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ उनकी टीम को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। उन्होंने ये भी कहा कि यदि खिलाड़ी रणनीति के मुताबिक खेलने में कामयाब हुए तो इस बार खिताब बांग्लादेश की झोली में आएगा।

संभावित टीमें: भारत- यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरैल, प्रियम गर्ग (कप्तान), सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, रवि बिश्नोई, सुशांत मिश्रा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह।

बांग्लादेश- परवेज हुसैन इमोन, तनजिद हसन, महमदुल हसन जॉय, तौहिद हिरदोय, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अकबर अली (कप्तान), रकिबल हसन, शोरिफुल इस्लाम, तंजिम हसन साकिब, हसन मुराद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button