मेरठ में नमाज के बाद युवकों ने लगाए ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, एक के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज

नागरिकता विरोधी कानून के विरोध में उत्तर प्रदेश में उग्र प्रदर्शन के बाद माहौल सामान्य होने के बाद भी मेरठ में लोगों ने हद पार कर दी। प्रदेश में 31 जनवरी तक धारा 144 लागू होने के बाद भी मेरठ के मवाना में शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले प्रदर्शन कर रहे लोगों ने वहां माहौल बिगाडऩे का प्रयास किया। इस दौरान कुछ युवकों ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए। मुस्तैद पुलिस ने इनमें से एक को गिरफ्तार किया और उसके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।

मेरठ के मवाना में शुक्रवार नमाज से पहले जुलूस के रुप में आए बवालियों ने पाकिस्तान समर्थित नारे लगाए। पुलिस के मौके पर पहुंचने के दौरान सभी बवाली भाग गए। एक आरोपित को पुलिस ने दौड़कर पकड़ लिया। कुछ लोगों ने वहां नारेबाजी करने की वीडियो भी बनाई। एसएसपी के आदेश पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

शुक्रवार को दोपहर 12.45 बजे नमाज से पहले कुछ लोग मोहल्ला तिहाई स्थित अशोक की लाट के पास नाई की दुकान पर एकत्र हुए। वहां पर जुलूस के रुप में निकले बवालियों ने सीएए का विरोध कर पाकिस्तान समर्थित नारे लगाए। मौके पर पुलिस पहुंच गई तो आरोपित पास ही तंग गलियों व घरों में घुस गए। इस दौरान एक आरोपित अबूजर पुत्र जर्रार अहमद को पुलिस ने पकड़ लिया। इंस्पेक्टर विनय आजाद ने बताया कि पुलिस की जांच में सामने आया कि इस एक आरोपित ने ही पाकिस्तान समर्थित नारे लगाए थे। बाकी आरोपित उस युवक का विरोध कर रहे थे, जो पुलिस को देखते ही मौके से फरार हो गए। ऐसे में पुलिस ने एक आरोपित के खिलाफ ही देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। इसके साथ ही डीएम अनिल ढींगरा व एसएसपी अजय साहनी ने घटनाक्रम की रिपोर्ट तलब की है।

देशद्रोह का मुकदमा दर्ज, अन्य की तलाश जारी

एसएसपी अजय साहनी ने कहा कि मवाना में पाकिस्तान समर्थित नारे लगाने वाले आरोपितों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही देखा जा रहा है कि उक्त लोग 20 दिसंबर की उग्र प्रदर्शन में भी शामिल थे या नहीं। पुलिस पूरे मामले की पड़ताल कर मौके से भागे आरोपितों को जल्द गिरफ्तार करेंगी। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि मवाना कस्बे के मोहल्ला तिहाई में एक मस्जिद के पास स्थानीय दुकानदार की सूचना पर पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया। युवक का नाम अबूजर है और उसपर आरोप है कि वह अपने साथियों के साथ यहां पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अबूजर को गिरफ्तार किया गया है और उसके साथी भागने में कामयाब हुए हैं। जिनकी तलाश की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी को भी राष्ट्र विरोधी गतिविधि करने का अधिकार नहीं दिया जाएगा।

पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी फिर चूक कर गए

मेरठ में करीब 15 दिन पहले जुमा की नमाज के बाद उपद्रव से भी मवाना में पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने सबक नहीं लिया। एसडीएम तथा सीओ पुलिस बल के साथ मिल रोड स्थित मस्जिद पर ही जमे रहे। उधर उपद्रवी फिर सड़क पर आ गए।

जिलाधिकारी ने प्रकरण में एसएसपी से मांगी रिपोर्ट

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि मेरठ में जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है। सभी स्थानों पर मुस्लिम समाज के लोगों ने सांप्रदायिक एकता का परिचय दिया है। मवाना में कुछ युवकों ने शरारत की है। अब इस मामले की गंभीरता से जांच और कार्रवाई के निर्देश पुलिस को दिए गए हैं। एसएसपी से इस प्रकरण पर रिपोर्ट मांगी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button