अदालत ने सरकार के आदेश की अवहेलना करने के मामले में BJP विधायक हार्दिक पटेल को किया बरी

गुजरात की एक अदालत ने शुक्रवार को भाजपा विधायक हार्दिक पटेल को पांच साल पुराने एक मामले में बरी कर दिया, जिसमें उन पर कार्यक्रम की अनुमति देते समय अधिकारियों द्वारा निर्धारित शर्तों के उल्लंघन में एक सभा में राजनीतिक भाषण देने का आरोप लगाया गया था।

जामनगर के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मनीष नंदानी ने पटेल और अंकित घड़िया को सभी आरोपों से बरी कर दिया, यह देखते हुए कि अभियोजन पक्ष किसी भी संदेह से परे अपने मामले को स्थापित करने में विफल रहा और यहां तक कि शिकायतकर्ता, जो अब एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी है, शिकायत में सभी विवरणों से अवगत नहीं था।

जामनगर ‘ए’ डिवीजन पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के बैनर तले पाटीदार कोटा आंदोलन का नेतृत्व करने वाले पटेल ने जामनगर जिले के धुतरपुर गांव में 4 नवंबर 2017 को एक रैली में ‘राजनीतिक’ भाषण दिया था। उस समय गुजरात विधानसभा चुनाव एक महीने बाद हुए थे। घटना से पहले, घड़िया ने मामलातदार (कार्यकारी मजिस्ट्रेट) के कार्यालय से इस आधार पर अनुमति लेने के लिए संपर्क किया था कि पटेल शिक्षा और सामाजिक सुधारों पर भीड़ को संबोधित करेंगे। अभियोजन पक्ष ने कहा कि अनुमति केवल उसी आधार पर दी गई थी।

हालांकि, पटेल पर उन शर्तों का उल्लंघन करते हुए ‘राजनीतिक भाषण’ देने का आरोप लगाया गया था, जिन पर रैली की अनुमति दी गई थी। उनके और जामनगर के मूल निवासी घड़िया पर गुजरात पुलिस अधिनियम की धारा 36 (ए), 72 (2) और 134 के तहत मामला दर्ज किया गया था, जो सरकारी आदेशों की अवहेलना करने पर सजा से संबंधित है।

आदेश में, मजिस्ट्रेट नंदनी ने कहा कि अभियोजन पक्ष यह बताने में विफल रहा कि लगभग 70 दिनों के बाद प्राथमिकी क्यों दर्ज की गई और सीडी किसके पास थी, जिसमें पटेल का भाषण था। इसके अलावा, न तो पटेल और न ही घड़िया ने आवेदन पर हस्ताक्षर किए थे, जो अनुमति मांगते समय मामलातदार को प्रस्तुत किया गया था। मजिस्ट्रेट ने यह भी कहा कि न केवल ‘पंच’ (गवाह) बल्कि मामले के शिकायतकर्ता किरीट संघवी को भी भाषण की सामग्री के बारे में पता नहीं था।

बचाव पक्ष द्वारा जिरह के दौरान मामलातदार कार्यालय में तत्कालीन अंचल अधिकारी संघवी ने कहा कि उन्होंने उच्चाधिकारियों के निर्देश के अनुसार शिकायत दी थी और वह न तो मौके पर मौजूद थे और न ही उन्हें इस बारे में कोई विशेष जानकारी थी कि रैली में वास्तव में क्या हुआ था। मजिस्ट्रेट ने कहा कि ऐसा कोई सबूत मौजूद नहीं है, जो मामले को किसी भी संदेह से परे साबित करता हो।

2017 के विधानसभा चुनावों के बाद, पटेल गुजरात में कांग्रेस में शामिल हो गए और उन्हें इसका कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने दिसंबर 2022 के राज्य चुनावों से पहले विपक्षी दल छोड़ दिया और बाद में अहमदाबाद के वीरमगाम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर विधायक चुने गए। गुजरात में दो राजद्रोह के मामलों सहित पटेल पर लगभग 30 मामले दर्ज हैं।

Back to top button