इन फलों के छिलकों के होते है बड़े फायदे…

भारत में संतरे की पैदावार बहुत अधिक होती है, यहां इस फल को शौक से खाया जाता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी को अपनी तरफ खिंच लेता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम एवं फोलेट सेहत के लिए फलदायी है। इसके अंदरूनी फल को तो हम खा लेते हैं, लेकिन इसका छिलका हम कूड़ेदान में फेक देते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा करने से आप छिलके के फायदे से महरूम रह जाएंगे।

संतरे के छिलके के 5 जबरदस्त फायदे:-

1- स्किन के लिए अच्छा:-
संतरे का छिलका हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो ये किसी औषधि से कम नहीं है। इसके पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें तथा चेहरे पर लगाएं। आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा तथा दाग घब्बे भी दूर हो जाएंगे।

2- नींद में मददगार:-
यदि आपको सुकून की नींद नहीं आती तो इसके लिए संतरे के छिलके (Orange Peel) को पानी में डालकर गर्ग कर लें तथा फिर इसे पी जाएं। ऐसा रेगुलर करने से रातों को अच्छी नींद आएगी।

3। डैंड्रफ से आजादी:-
जब बालों में डैंड्रफ दिखाई देने लगे तो बहुत शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में संतरे के छिलके को सुखाकर यदि आप पाउडर तैयार कर लें तथा फिस इसमें नारियल के तेल को मिक्स करें। इस मिक्सचर को बालों में लगाने से रूसी दूर हो जाएगी।

Back to top button